scriptभोले का अभिषेक करने सुबह से शिवालयों में पहुंचे श्रद्धालु | people celebrating Shravan month | Patrika News

भोले का अभिषेक करने सुबह से शिवालयों में पहुंचे श्रद्धालु

locationविदिशाPublished: Jul 30, 2018 12:39:00 pm

श्रावण मास के पहले सोमवार को शिवालयों में दिनभर रही भीड़

 vidisha, vidisha news, vidisha patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, latest hindi news, people celebrating Shravan month, Shravan month, pooja, lord shiva, shivling,

भोले का अभिषेक करने सुबह से शिवालयों में पहुंचे श्रद्धालु

विदिशा@अनिल सोनी की रिपोर्ट…
श्रावण मास के पहले सोमवार को अल सुबह से ही शिवालयों में भगवान भोले का अभिषेक कर पूजन करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे लगी थी। भोले को जल चढ़ाने के लिए भक्त कतारों में खड़े हुए थे। शिवालयों के पास मेला जैसा दृश्य देखने को मिला।
माधवगंज स्थित शिवालय में सुबह पांच बजे से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। सभी लोग भगवान के दर्शन के लिए लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। मंत्रोच्चारण के बीच शिवलिंग का दुग्धाभिषेक किया गया।

इसके बाद श्रद्धालुओं के आने का जो तांता शुरु हुआ, तो दिनभर चलता रहा। स्थिति यह बन रही थी कि श्रद्धालु भोले को जल चढ़ाने और पूजन-अर्चन करने के लिए कतारों में खड़े हुए थे और अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। भोले को बिल्वपत्र, पुष्प आदि अर्पित कर उनका पूजन किया गया। वहीं माधवगंज शिवालय के बाहर बड़ी संख्या में फूलमाला, नारियल और प्रसाद आदि बेचने वाले बैठे हुए थे।

शहरभर के शिवालयों में उमड़े भक्त
माधवगंज स्थित शिवालय के साथ ही बटेश्वर महादेव, जटाशंकर महादेव, गुप्तेश्वर मंदिर, चरणतीर्थ स्थित प्राचीन शिवालय सहित शहरभर के शिवालयों में सुबह से लेकर दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सभी अपने-अपने तरीके से भगवान भोले को मनाने का प्रयत्न कर रहे थे।

यहां हुआ रूद्राभिषेक
विद्युत वितरण कंपनी परिसर स्थित महाकाल मंदिर में सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। यहां पुजारियों द्वारा मंत्रोच्चारण के बीच रुद्राभिषेक कराया गया। जिसमें बढ़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इसके बाद यहां भी दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

आकर्षक सज्जा से जगमगाए शिवालय
माधवगंज स्थित शिवालय, बटेश्वर महादेव, गुप्तेश्वर मंदिर, जटाशंकर सहित शहरभर के शिवालयों में आकर्षक विद्युत साज-सज्जा के साथ ही विशेष सजावट की गई थी। जिसके चलते सोमवार की सुबह से ही शिवालय अलग ही नजर आ रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो