scriptघटिया माल खिलाओगे तो लोग हमें गाली देंगे-खाद्य मंत्री | People will abuse us if they feed inferior goods - Food Minister | Patrika News

घटिया माल खिलाओगे तो लोग हमें गाली देंगे-खाद्य मंत्री

locationविदिशाPublished: Feb 22, 2020 07:11:20 pm

Submitted by:

govind saxena

वेयरहाउस में टूटी वाला चावल देखकर हुए नाराज, राशन दुकानों को सील करने के आदेश

vidisha

घटिया माल खिलाओगे तो लोग हमें गाली देंगे-खाद्य मंत्री,घटिया माल खिलाओगे तो लोग हमें गाली देंगे-खाद्य मंत्री

विदिशा. खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह विदिशा में आए तो एक निजी स्कूल के कार्यक्रम में थे, लेकिन जब आए तो उन्होंने वेयरहाउस और राशन दुकानों का रुखकर अफसरों का नाक में दम कर दिया। उन्होंने वेयर हाउस में टुटी वाले चावल देखकर फटकार लगाई। सैम्पल लिया और अधिकारियों से कहा कि ऐसा घटिया माल खिलाओगे तो लोग हमें गालियां देंगे। इससे हमारी सरकार की छबि खराब होती है। उन्होंने राशन दुकानों का रुख किया, दो दुकानों पर गए, दोनों बंद मिलीं तो अधिकारियों को दोनों को सील करने के लिए कहा। इस दौरान उनके साथ जिला कांगे्रस अध्यक्ष शैलेन्द्र रघुवंशी, कांग्रेस नेता वीरेन्द्र पीतलिया, विनीत दांगी, एडीएम, एसडीएम, डीएसओ सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।
कीचड़ साफ कर अधिकारियों को डांटा
खाद्य मंत्री जैसे ही मंडी परिसर के वेयरहाउस में पहुंचे तो सामने उन्हें हेंडपम्प दिखाई दिया, जिसके चारों तरफ भारी कीचड़ हो रही थी। उन्होंने फावड़ा मंगवाकर खुद ही गंदगी साफ की। फिर नाली साफ करने का पंजा मंगवाया और खुद ही नाली भी साफ की। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि यहां किसान आते हैं। तुम लोग ऐसे में क्या पानी पी सकोगे।
मंडी सचिव पर कार्रवाई करो…
मंडी परिसर में बने शौचालय को देख मंत्री ठिठक गए। उन्होंने वहां जमी करीब 1-1 फीट की मिट्टी को देख कहा कि लगता है इसका तो कभी उपयोग ही नहीं हुआ। उन्होंने एसडीएम संजय जैन को इसके लिए मंडी सचिव पर कार्रवाई करने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि कार्रवाई जरूर कर मुझे बताएं।
पैर से उखड़ा फर्श तो भड़के मंत्री
वेयरहाउस में अंदर जाकर मुआयना करते मंत्री को कई जगह सीलन दिखाई दी तो उन्होनें पूछा कि गोदाम में अंदर पानी कहां से आता है। उन्हें अधिकारियों ने बताया कि दो साल पहले ही इसका फर्श सुधारा गया है। इसके बाद एक जगह थोड़ा उखड़ा फर्श देख उन्होंने पैर से खुरचा तो फर्श उखडऩे लगा। उन्होंने फिर फावड़ा मंगाया और खोदकर इंजीनियर को फटकारा कि इसको पास किसने किया। उन्होंने फर्श निर्माण और उसके भुगतान की फाइलें तलब कीं।
किसने पास किया घटिया चावल…
ेवेयर हाउस में करीब 898 क्विंटल चावल रखा था। यहां कांग्रेस नेता वीरेन्द्र पीतलिया ने उन्हें बताया कि चावल की टृटी देखिए कैसा चावल बंट रहा है? इस पर मंत्री ने परखी से कई बोरों से चावल निकाला और केन्द्र प्रभारी विमल ब्रम्हे से पूछा कि चावल में टूटी का प्रतिशत कितना हो सकता है? ब्रम्हे ने 25 प्रतिशत बताया। इस पर उन्होंने कहा कि इसमें कितना है। जवाब मिला- करीब 35 प्रतिशत। तो फिर पास किसने किया? कैसे किया? किसने पास किया उस पर कार्रवाई करो।
एमडी से कहा-कार्रवाई ऐसी करो कि पूरे प्रदेश में मैसेज जाए
उन्होंने वेयर हाउस से ही वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के प्रबंध निदेशक अभिजीत से बात करके कहा कि- मैं विदिशा आया हूं और आपका जिला प्रबंधक यहां है नहीं। वेयर हाउस में चावल की टूटी भरी है। यहां रखने के पहले क्या आपके अधिकारी माल की क्वालिटी नहीं देखते? सिस्टम से मजाक हो रहा है। दोषियों पर ऐसी कार्रवाई ऐसी होना चाहिए कि पूरे प्रदेश को मैसेज जाए।
राशन दुकानों को सील करें, जांच करें
राशन दुकानों के समय पर न खुलने की शिकायत पर खाद्य मंत्री जतरापुरा स्थित दो राशन दुकानों पर जा पहुंचे। संयोग से ये दोनों दुकानें बंद मिलीं। इस पर उन्होंने एसडीएम और जिला खाद्य अधिकारी को दोनों दुकानों को सील कर इनके स्टॉक की जांच करने को कहा। एसडीएम से उन्होंने यह भी कहा कि आज पूरे शहर की दुकानों का निरीक्षण करें, जो बंद मिलें उन्हें सील किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो