उज्जैन से आए 6 क्विंटल फूलों से सजा राधारमण का दरबार

अन्नकूट के साथ पुरुषोत्तम मास का समापन

By: govind saxena

Published: 16 Oct 2020, 06:40 PM IST

विदिशा. पुरषोत्तम मास का समापन शुकवार को विभिन्न मंदिरों में भव्य आयोजनों के साथ हुआ। वि_लनगर स्थित गोवर्धन जी की हवेली, अग्रवाल धर्मशाला स्थित राधारमण मंदिर और नंदवाना स्थित श्रीजी के प्राचीन मंदिर में धूमधाम से आयोजन हुए। महीने भर चले उत्सवों का समापन अन्नकूट उत्सव के साथ हुआ। राधारमण मंंदिर में उज्जैन से मंगाए गए 6 क्विंटल फूलों से आकर्षक सज्जा की गई। परिसर में इत्र छिड़काव हुआ और करीब डेढ़ क्विंटल से अधिक की प्रसादी का वितरण हुआ।


राधारमण मंदिर के मुख्य पुजारी पं. हरिवल्लभ उपाध्याय ने बताया कि पुरषोत्त मास में हर दिन कोई न कोई उत्सव मनाया गया। साल भर में मनाए जाने वाले सभी उत्सव इस महीने में मनाए गए, जिसका समापन अन्नकूट के साथ हुआ है। कोरोना काल को देखते हुए भंडारे का इंतजाम इस बार नहीं किया, भगवान को छप्पन भोग अर्पित कर श्रद्धालुओं को पैकेट में प्रसादी दी गई। पुष्प सज्जा गल्ला व्यापारी सुभाष अग्रवाल ने कराई। उन्होंने मंदिर सजाने के लिए उज्जैन से विशेष रूप से 6 क्विंटल फूल मंगवाए जिससे पूरा परिसर सजाया गया।


वहीं श्रीजी मंदिर के मुखिया मनेंद्र शर्मा ने बताया कि श्रीजी के मंदिर में ठाकुर जी को अन्नकूट का भोग लगाया गया। प्रसादी लेने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे लेकिन सोशल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइन का पालन किया गया। इससे पहले यहां धनतेरस, दीपावली त्यौहार भी उत्साह से मनाए गए। वहीं वि_लनगर में गोवर्धन जी की हवेली में भी ठाकुर जी के दर्शन और प्रसादी लेने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned