scriptदिन में रही भीषण गर्मी, शाम को हुई बारिश से ऐसे बने हालात | Rain in the evening after summer summer | Patrika News

दिन में रही भीषण गर्मी, शाम को हुई बारिश से ऐसे बने हालात

locationविदिशाPublished: Apr 15, 2019 11:13:30 pm

Submitted by:

Krishna singh

अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री पर रहा

patrika news

Rain in the evening after summer
summer

विदिशा. दिन भर तेज धूप और भीषण गर्मी के बाद शाम करीब 4.30 बजे मौसम ने एकदम से करवट ली और घटाएं छा गईं। देखते ही देखते तेज हवाएं चलने लगीं और बारिश शुरू हो गई। करीब आधा घंटे रिमझिम बारिश और हवाओं के कारण मौसम में हल्की सी ठंडक घुल गई। इस बीच दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री पर रहा। शाम 4 से 8 बजे के बीच तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया।इस बारिश से सबसे ज्यादा आफत गेंहू और शहर की सड़कों पर आई।
मौसम के इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर खेत-खलिहानों में कटकर रखी फसल और मंडी तथा समर्थन मूल्य के खरीदी केंद्रों पर अपना गेहूं लेकर आए किसानों और उनके अनाज पर पड़ा। हालांकि बदले मौसम को देखते हुए अधिकांश किसानों ने अपनी ट्रॉलियों को ढंकने का इंतजाम आनन-फानन में कर लिया, फिर भी कई किसान ये इंतजाम नहीं कर सके और उनका अनाज भींग गया, जबकि खरीदी केंद्रों पर सुरक्षा के नाकाफी इंतजामों का असर साफ दिखा और हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया, इसी तरह खेतों में खड़ी फसल और चल रही थ्रेसिंग के अनाज को नुकसान हुआ है।
इससे गेहूं की चमक कम हो जाएगी और उसके दाम किसानों को कम मिलेंगे। उधर पाइप लाइन, सीवेज लाइन बिछाने के लिए अधिकांश शहर के मोहल्लों की गलियां और कई मुख्य मार्ग भी खुदे पड़े हैं। सड़कों और गलियों का निर्माण न होने से जरा सी बारिश में इन मोहल्लों में निकलना दूभर हो गया। भारी कीचड़ के कारण दोपहिया वाहन और पैदल निकलने में भी लोगों को भारी परेशानी उठाना पड़ रही है। इससे पहले दिन में भारी तपन रही और रास्ते भीषण ध्ूाप के कारण सुनसान रहे। तेज गर्मी के कारण इन दिनों दोपहर के समय जरूरत मंद लोग ही बाहर निकल रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो