scriptनगर की साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने नपा को लिखा पत्र | Rakshita Welfare Society wrote a letter to NAPA to improve the cleanli | Patrika News

नगर की साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने नपा को लिखा पत्र

locationविदिशाPublished: Dec 06, 2019 03:01:16 pm

Submitted by:

Anil kumar soni

नगर में गंभीर बीमारियां फैलने की जताई आशंका।

सिरोंज। घरों के आसपास खाली प्लाटों पर इस तरह दूषित पानी एकत्रित होने से फैल रही गंदगी।

सिरोंज। घरों के आसपास खाली प्लाटों पर इस तरह दूषित पानी एकत्रित होने से फैल रही गंदगी।

विदिशा/ सिरोंज। विगत एक माह से नगर के विभिन्न वार्डों में स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता और कुपोषण आदि को लेकर सर्वे कर रही रक्षिता वेलफेयर सोसायटी ने गुरुवार को नगर पालिका को वार्डो की विभिन्न समस्याओं को लेकर पत्र लिखा है। जिसमें इनके निराकरण की मांग की गई है।

पानी एकत्रित होने से गंदगी फैल रही है

पत्र में लिखा है कि विभिन्न कॉलोनियों में बारिश का पानी अभी तक भरा हुआ है। जिससे नगरवासी डेंगू, मलेरिया जैसी विभिन्न बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। जिसके चलते साफ-सफाई किए जाने की आवश्यकता है। नगर के कई क्षेत्रों में पानी निकासी के इंतजाम नहीं होने के कारण कई नाले, नालियां गंदगी से पटी पड़े हैं। वहीं कई प्लाटों में पानी एकत्रित होने से गंदगी फैल रही है। भवानी नगर कॉलोनी, पालीवाल कॉलोनी, एमपी नगर, मंडी वायपास रोड, इकरा कॉलोनी, लिंक रोड, कृष्णा गली में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण लगातार मच्छर पनप रहे हैं। जिससे गंभीर बीमारी फैलने का भय बना हुआ है।

शहर की समस्याओं की ओर किया ध्यानाकर्षित
समिति ने इस पत्र के माध्यम से शहर में किए गए सर्वे के माध्यम से साफ-सफाई व्यवस्था सहित नागरिकों की कई समस्याओं को उठाया है और नपा को आगाह किया गया है कि जल्द व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं की गईं, तो गंभीर परिणाम नगरवासियों को भुगतने पड़ सकते हैं।

इनका कहना है
वार्डो के खाली प्लाटों में बारिश का पानी जमा हुआ है, नपा को समय रहते इस ओर ध्यान देना चाहिए। क्योकि पिछली वर्ष नगर में स्वाइनफ्लू के कई मरीज पाए गए थे। स्वास्थ सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए साफ-सफाई कर दवा का छिड़काव कराना चाहिए।
– भावना त्यागी, रहवासी सिरोंज


स्वाच्छता के प्रति आम लोगो को जागरूक होने की जरूरत है। शहर में नगर पालिका की तमाम व्यवस्थाओं के बाद भी सफाई नहीं होने की प्रमुुुख वजह लोगों में जागरूकता नहीं होना है। अपने घर की तरह आसपास भी साफ -सुथरा रखने की आदत बनानी होगी।
– मनीष श्रीवास्तव, रहवासी, सिरोंज


नगर पालिका द्वारा समय-समय पर सफाई अभियान चलाए गए हैं। खाली प्लाटों में भरे पानी व अन्य समस्याओं से निपटने के लिए हम आगे योजना बनाकर जल्द कार्य शुरू करने वाले हैं।
– रमेश यादव, नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि, सिरोंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो