scriptयुवा स्वाभिमान योजना में अब तक 3 हजार 500 युवाओं का पंजीयन | Registration of 3 thousand 500 youth till now in the Youth Swabhiman Y | Patrika News

युवा स्वाभिमान योजना में अब तक 3 हजार 500 युवाओं का पंजीयन

locationविदिशाPublished: Mar 13, 2019 11:45:30 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

युवा स्वाभिमान योजना में बेरोजगारी भत्ता व रोजगार पाने के लिए पंजीयन कराने वाले युवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है।

news

युवा स्वाभिमान योजना में अब तक 3 हजार 500 युवाओं का पंजीयन

विदिशा। युवा स्वाभिमान योजना में बेरोजगारी भत्ता व रोजगार पाने के लिए पंजीयन कराने वाले युवाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस योजना में शहर के अब तक 3 हजार 500 युवा पंजीयन करा चुके। इस योजना का हाल यह मार्केटिंग व अन्य जॉब के लिए युवा पंजीयन करा रहे लेकिन उनसे बगीचों की रखवाली कराई जा रही।

नगरपालिका के पुराने कार्यालय में चल रहे पंजीयन के सत्यापन कार्य के दौरान बड़ी संख्या में युवा अपने दस्तावेजों के साथ आए। वहीं सत्यापन करा चुके युवाओं की यहां टाउन हॉल में हाजिरी भरी जा रही थी। इस दौरान युवा कुलदीप भावसार ने बताया कि उसे मार्केटिंग कार्य का अनुभव है। टे्रड भी मार्केटिंग भरी थी लेकिन उसे उसे गार्डन की देखरेख में लगाया गया है। कोई पौधों को नुकसान न पहुंचाए, फूल पत्ते न तोड़े यही कार्य देख रहे हैं।

प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा…
कुलदीप भावसार का कहना है कि 10 दिन बाद उसे 1300 रुपए दिए जाने की बात नपा कर्मचारियों द्वारा की गई थी, लेकिन 18 दिन हो गए पर अभी राशि नहीं मिली। अन्य पंजीयनकर्ता युवाओं में भी इस बात को लेकर नाराजी है कि उन्हें उनके विषय, अनुभव व शिक्षा के अनुरूप काम व प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है। ड्राप्समेन की टे्रनिंग की जगह भेज दिया सिलाई के प्रशिक्षण में इधर शिवम शर्मा ने बताया कि पंजीयन में ड्राप्समेन टे्रड भरा था, लेकिन उसे जिस सेंटर में भेजा गया वहां सिलाई और ब्रेकरी का प्रशिक्षण दिया जा रहा। उसे 15 दिन हो चुके हैं।


पंजीयन का सत्यापन नहीं हुआ…
बीएससी फायनल के छात्र शुभम जैन को कंप्यूटर संंबंधी प्रशिक्षण संबंधी सेंटर नहीं मिला है। जबकि दस दिन से अधिक हो गए। सिर्फ हाजिरी भरा रही। पंजीयन कराने वालों में 10 वीं से स्नातक तक शिक्षित युवा इस येाजना से जुड़े हैं और रोजगगार मिलने का इंतजार कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के युवा निराश इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के युवा निराश दिखाई दिए। ग्रामीण क्षेत्र बंडा, वर्धा, नटेरन आदि से युवा आए थे, लेकिन उनके पंजीयन का सत्यापन नहीं हुआ।

583 आवेदन सत्यापित किए जा चुके हैं…
नपा कर्मचारियों के अनुसार यह योजना शहरी क्षेत्र के लिए है। जबकि गांव में मनरेगा योजना पहले से चल रही है। अगर गांव का निवासी होने के बाद भी यहां उसके रिश्तेदार या अन्य परिजन रहते हैं तो उनसे स्व घोषणा पत्र लेकर उन्हें मान्य किया जा रहा है। 583 पंजीयन सत्यापित नपा कर्मचारियों के मुताबिक अभी तक 3500 ऑनलाइन पंजीयन में 583 आवेदन सत्यापित किए जा चुके हैं।

पशु चराना भी है टे्रड में शामिल…
153 युवाओं की प्रतिदिन हाजिरी ली जा रही। इतने ही युवाओं को कौशल केंद्र एलाट हो चुके जहां प्रशिक्षण के लिए युवा सेंटरों में जाकर संपर्क कर रहे हैं। पशु चराना भी है टे्रड में शामिल यहां कर्मचारियों के अनुसार यह योजना 21 से 30 वर्ष के युवाओं के लिए है। इसमें 43 टे्रड है जिसमें पशु चराना, प्लंबर, इलेक्ट्रिकल, कारपेंटर, सर्वेयर, स्वच्छता सहायक, गार्डन असिस्टेंट, मैकेनिकल आदि शामिल हैं।

युवाओं को उनका पसंद का टे्रड देने के लिए उनके सेंटर बदले जाएंगे। युवाओं की हर दिन हाजिरी ली जा रही और उन्हें 100 दिन की राशि करीब 13300 रुपए इन्हें दी जाएगी।
-मोहित तिवारी, सिटी मिशन योजना, नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो