बगैर पुलिस बल के अतिक्रमण हटाने पहुंचे नपा, चारों तरफ हुआ यातायात जाम

बगैर पुलिस बल के अतिक्रमण हटाने पहुंचे नपा, चारों तरफ हुआ यातायात जाम

Anil Kumar Soni | Publish: Jul, 26 2019 03:32:42 PM (IST) Vidisha, Vidisha, Madhya Pradesh, India

डेढ़ घंटे परेशान हुए वाहन चालक और राहगीर
फल-सब्जी विक्रेताओं को हटाया, तो हुआ विवाद

विदिशा। लंबे समय के बाद जब राजस्व, नगरपालिका की टीम संयुक्त रुप से बड़ा बाजार market का अतिक्रमण encroachment हटाने पहुंची, तो वहां सबसे पहले फल-सब्जी विक्रेताओं को मुख्य मार्ग से हटाकर खाई रोड जाने के लिए कहा, तो विवाद की स्थिति हो गई और सभी फल-सब्जी विक्रेता इसका विरोध करने लगे। लेकिन वे जैसे-तैसे मानें, तो नपा अमले ने जेसीबी JCB से पुराने पोल को तोडऩा शुरु किया, लेकिन इस दौरान पुलिस बल मौजूद नहीं होने के कारण बड़ा बाजार में चारों तरफ के मार्गों पर डेढ़ घंटे तक यातायात जाम की स्थिति बनी और नागरिक परेशान होते रहे।

जेसीबी, ट्रैक्टर-ट्राली और अमले के साथ पहुंचे

सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे तहसीलदार आशुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार हेमंत शर्मा, पटवारी, सीएमओ सुुधीरसिंह, हरीश सोनी, जेसीबी, ट्रैक्टर-ट्राली और अमले के साथ पहुंचे। उन्होंने जैसे ही फल-सब्जी विक्रेताओं को खाई रोड जाने के लिए कहा, तो सभी विरोध करने लगे। उनका कहना था कि बाजार में जब सब्जी, फल विके्रता घूम-घूमकर फल-सब्जी बेचेंगे तो उनके पास कौन आएगा। कुछ फल-सब्जी विक्रेताओं की अधिकारियों से तीखी बहस भी हुई। जफर खां ने तो यहां तक कह दिया कि यदि उन्हें यहां से हटाया तो वे गोली खाकर आत्महत्या कर लेंगे। लेकिन अधिकारियों की समझाईश पर वे मानें और खाई रोड ठेला लेकर चले गए।

यातायात जाम में परेशान हुए नागरिक
मालूम हो कि नेशनल हाईवे पर जब अतिक्रमण हटाओ मुहिम चली थी, तो राजस्व, नपा के साथ पुलिस बल भी मौजूद रहा। लेकिन जब बड़ाबाजार में अतिक्रमण हटाओ मुहिम शुरु की, तो पुलिस बल नदारद रहा। जिससे बड़ा बाजार में जेसीबी तो खम्बे तोडऩे में लगी रही, लेकिन उसके कारण बाजार के मुख्य मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई।

पुलिस मुहैया कराने के लिए कहा था

तिलकचौक, बांसकुली और लोहाबाजार तरफ से आने वाले वाहन बड़ा बाजार में आकर फंस गए। काफी देर तक एक भी वाहन आगे नहीं बढ़ पाया। इस दौरान पुलिसकर्मी नहीं होने के कारण नपा कर्मचारी ही व्यवस्था बनाते दिखे, लेकिन कुछ नहीं हो सका। करीब डेढ़ घंटे तक परेशान होने के बाद यातायात मोबाइल के दो पुलिसकर्मी पहुंचे और यातायात बहाल कराया। इसके बाद वे चलते बने। लेकिन कोतवाली से कोई पुलिसकर्मी नहीं आया। जबकि सीएमओ का कहना था कि पत्र लिखकर टीआई को पुलिस मुहैया कराने के लिए कहा था।

दोबारा आए तो होगी कार्रवाई
एसडीएम लोकेंद्र सरल भी कार्रवाई के दौरान पहुंचे और बड़ा बाजार से खाई रोड तक गए और बाजार और सड़कों का मुआयना किया। उनका कहना था कि यदि दोबारा कोई फल-सब्जी विक्रेता रोड पर आए, तो उसके सामान की जब्ती करते हुए कार्रवाई की जाए। तहसीलदार भी किसी को सख्ती से तो किसी से हाथ जोड़कर अतिक्रमण हटाने के लिए कह रहे थे।

सब्जी मार्केट पर अतिक्रमण
खाईरोड पर फेरी वाले फल-सब्जी विक्रेताओं के लिए नपा ने जो टीनशेड बनाकर सब्जी मार्केट बनाया था। अधिकारी जब यहां जांच करने पहुंचे तो सामने आया कि लोगों ने यहां पक्के अतिक्रमण कर रखे हैं, तो कई लोगों ने महीनों से यहां अपने सामान रखा है।

 

इस दौरान एक महिला ने कहा कि नौ माह पूर्व उसका कच्चा मकान गिर गया है, इसलिए उसे सामान हटाने के लिए आठ दिन का समय दिया जाए। एसडीएम ने उन्हें सामान हटाने के लिए २४ घंटे का समय दिया। इसी तरह अन्य अतिक्रमणकारियों को भी शुक्रवार की सुबह तक सामान हटाने के लिए कहा। इसके बाद अधिकारी तिलकचौक तक गए और विभिन्न सामान बेचने वाले ठेले वालों को हटाया।

 

आज हटेगा सख्ती से अतिक्रमण
बड़ा बाजार से खाई रोड और तिलकचौक तक का अतिक्रमण आज शुक्रवार को सख्ती से हटाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार गुरुवार को कुछ लोगों को मोहलत दे दी गई थी, लेकिन अब किसी को नहीं बख्सा जाएगा। सभी के कच्चे-पक्के अतिक्रमण हटाने के साथ ही फल-सब्जी के ठेला बाजार में दिखने पर कार्रवाई की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned