school news mp : स्कूल में नहीं ​मिले आग से बचाव के इंतजाम, थमाया नोटिस

school news mp :  स्कूल में नहीं ​मिले आग से बचाव के इंतजाम, थमाया नोटिस

Bhupendra Malviya | Updated: 26 Jul 2019, 12:13:27 PM (IST) Vidisha, Madhya Pradesh 464001

नपा, राजस्व व खाद्य सुरक्षा के अमले ने की जांच, कई खामियां पाई

विदिशा। नगरपालिका municipal एवं राजस्व विभाग की टीम ने गुरुवार को कान्वेंट स्कूल भवन school building में निर्माण कार्य की जांच की। इस दौरान स्कूल की बाउंड्री वाल 10 फिट आगे अतिक्रमण encroachment में पाई गई। इसके अलावा भवन में पर्याप्त खुले स्थान नहीं मिले। वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए आग से बचाव के इंतजाम नहीं थे। जांच दल ने इन कमियों का मौके पर पंचनामा बनाया गया और अब स्कूल को नोटिस notice दिए जाने तैयारी है।


सुरक्षा गार्ड ने रोक दिया
दोपहर करीब 2.30 बजे पहले नपा एवं एवं खाद्य सुरक्षा का दल पहुंचा। स्कूल के बाहर जेसीबी भी आकर खड़ी हो गई। यह दल अन्य अधिकारियों के आगमन का इंतजार करता रहा। इस दौरान नपा एई सहित कुछ कर्मचारी कार में आए तो उनके लिए मुख्य गेट का ताला खोलकर कार को अंदर जाने दिया गया। इसके बाद गेट पर ताला लगा दिया। इससे नपा के राजस्व विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला बाहर ही रह गया। अमले के कर्मचारियों ने छोटे गेट से स्कूल में प्रवेश करना चाहा तो सुरक्षा गार्ड ने उन्हें रोक दिया।

आई कॉर्ड देखकर जाने दिया

स्कूल में जांच अमले में शामिल इन कर्मचारियों को अंदर न जाने देने की बात पर बहस होती रही। बाद में कर्मचारियों को अंदर प्रवेश देने के लिए उनके आई कॉर्ड दिखाने को कहा गया। नपा के स्वास्थ्य शाखा प्रभारी राजेश शर्मा अपना आई कॉर्ड दिखाने के बाद स्कूल के अंदर जा पाए। वहीं इसके बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी व अन्य अन्य कर्मचारी स्कूल में जा सके। बाद में नायब तहसीलदार व अन्य राजस्व विभाग के अन्य कर्मचारी स्कूल पहुंचे।

इस तरह हुई जांच

करीब दो घंटे चली इस जांच में खाद्य सुरक्षा अधिकारी एडलिन पन्ना ने स्कूल में जहां टोटियों से बच्चे पानी पीते हैं। वहां के पानी का सेंपल लिया। वहीं नपा के राजस्व अमले ने टेप से मुख्य सड़क से स्कूल दीवार तक की टेप से नपती की। स्कूल में नियमानुसार खुले छोड़े जाने वाले स्थानों का निरीक्षण किया। आग लगने के दौरान बचाव के साधनों की जानकारी ली व जमीन व निर्माण संबंधी दस्तावेज देखे। जांच के दौरान स्कूल परिसर के बाहर पुलिस मौजूद रही। वहीं एएसपी केएल बंजारे व सीएसपी भारतभूषण शर्मा परिसर के अंदर रहे।

mp


टूटेगी स्कूल की बाउंड्रीवाल

नपा के एई अनिल पिप्पल ने बताया कि स्कूल की बाउंड्रीवाल दस फिट बाहर पाई गई है। इसे तुड़वाया जाएगा। वहीं स्कूल में आग से सुरक्षा के साधन नहीं पाए गए हैं। स्कूल में खुले स्थान पर्याप्त होना चाहिए जो नहीं पाए गए। इन सभी का पंचनामा बनाया गया है और स्कूल को नोटिस जारी किए जाएंगे।


किया था निरीक्षण
एक सप्ताह पूर्व बाल आयोग के सदस्य ने भी किया था निरीक्षण मालूम हो कि करीब सात दिन पूर्व मप्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य ब्रजेश चौहान ने भी इस स्कूल का निरीक्षण किया था। वे स्कूल के संंबंध में मिली शिकायतों की जांच के लिए आए थे। इस दौरान उन्होंने भी स्कूल में जांच के दौरान कई खामियों को पाया था और एक माह के अंदर यह सभी कमियां दूर करने स्कूल प्रबंधन व संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned