scriptशिव बारात की धूम, खूब हुई पुष्पवर्षा | Shiv barat procession, a lot of flowering | Patrika News

शिव बारात की धूम, खूब हुई पुष्पवर्षा

locationविदिशाPublished: Jan 15, 2019 11:59:44 am

Submitted by:

govind saxena

शहर बना बाराती, भूत-प्रेत भी खूब नाचे

news

महाशिवरात्रि का पर्व, आज निकलेगी शिव बारात

विदिशा. ऐतिहासिक रामलीला की शुरुआत भव्य शिव बारात के साथ सोमवार को हुई। माधवगंज के कांच मंदिर से शाम को दूल्हे रूप में जब शिवजी रथ पर सवार हुए तो चौतरफा माहौल भोलेनाथ की जयकार से गूंज उठा। बारात में देवताओं के साथ ही शिवगण और भूत-पिशाच आकर्षण का केन्द्र रहे, जो रास्ते भर नृत्य करते चल रहे थे। जगह-जगह पुष्पवर्षा और आरती उतारकर भोलेनाथ का स्वागत किया गया। नगर के गणमान्य लोग बाराती के रूप में शामिल हुए। रात को जब बारात रामलीला परिसर पहुंची तो हिमाचल ने उनकी अगवानी कर पार्वती से उनका विवाह संपन्न कराया।

बारात में सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्र शिवजी के गण और भूत-प्रेतों के स्वरूप थे। ये अपनी डरावनी वेशभूषा और आवाजों के साथ राह चलते लोगों और बच्चों को डराने का काम भी कर रहे थे। शिवजी की बारात माधवगंज से शुरू होकर मुख्य बाजार होते हुए तिलक चौक, बड़ा बाजार, लोहा बाजार, तोपपुरा, नदी मार्ग होते हुए रामलीला परिसर पहुंची। यहां भव्य समारोह में शिव-पार्वती का विवाहोत्सव मनाया गया। शिवजी की बारात में कई देवताओं और ऋषि मुनियोंं के स्वरूप भी शामिल हुए। इनकी पालकियों को ३२ कहारों द्वारा उठाया गया। इसके अलावा दो रथ और तीन विमान भी भव्य बारात में शामिल हुए। दो बैंड पूरी तन्मयता से भजन और गीत गाते हुए बारात में मौजूद थे।
शिव बारात में शिवजी के साथ सबसे प्रमुख रूप से मौजूद रहते हैं नंदी। नंदी का अभिनय करते हैं 72 वर्षीय सर्राफा व्यापारी बृजकिशोर गोयल। गोयल कहते हैं कि मैं करीब 35 वर्ष से नंदी का किरदार शिव बारात में निभा रहा हूं। पहले बैलगाड़ी पर बारात निकलती थी तब मैं सड़क पर नृत्य करता हुआ और गले में बंधी घंटी बजाते चलता था। शिव बारात में नंदी के रूप में शामिल होते ही ऐसा प्रतीत होता है कि मैं बृजकिशोर नहीं, सिर्फ शिवजी का नंदी हूं और इसकी खुशी शब्दों में नहीं बताई जा सकती। इसी तरह शिव गण वीरभद्र के रूप में ५५ वर्षीय आटो मोबाइल मैकेनिक आजाद सोनी शिवजी के साथ विराजते हैं। शिव बारात में ब्रम्हा का किरदार युवा अंकित अग्रवाल निभाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो