जयपुर को हरा शिवपुरी का कनारा चैम्पियनशिप ट्रॉफी पर कब्जा

फाइनल मैच में मात्र 100 रन पर ढेर हो गई जयपुर की टीम

विदिशा. कनारा क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में रविवार को एकतरफा मैच में मप्र क्रिकेट अकादमी शिवपुरी ने अरावली क्रिकेट क्लब जयपुर को 189 रन के बड़े अंतर से हराकर कनारा चैम्पियनशिप ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। समापन समारोह में केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने विजेता शिवपुरी को डेढ़ लाख रुपए और ट्रॉफी तथा उपविजेता जयपुर को एक लाख रुपए और ट्रॉफी प्रदान की।


कनारा क्रिकेट टूर्नामेंट आंकड़ों में
एक मैच में सबसे कम रन- 61 दिल्ली ने बनाए
एक मैच में सबसे ज्यादा रन- 304 शिवपुरी ने बनाए
टूर्नामेंट में लगे कुल छक्के-173
टूर्नामेंट में लगे कुल चौके-360
्रटूर्नामेंट मेें गिरे कुल विकेट-244
टूर्नामेंट में बने कुल रन-5563
टूर्नामेंंट मेें थीं कुल टीमें-16
टूर्नामेेंट खेले- 240 खिलाड़ी
टूर्नामेंट में हुए कुल मैच-16


प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने शिवपुरी के अतुल
एमपी क्रिकेट अकादमी शिवपुरी के अतुल कुशवाह को फाइनल मुकाबले में 5 विकेट लेने पर प्लेयर ऑफ द फाइनल का अवार्ड दिया गया। इसमें उन्हें ट्राफी और 2500 रुपए का पुरस्कार मिला। जबकि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी अतुल को ही चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट में 199 रन बनाए और 9 विकेट लिए। इस पुरस्कार में उन्हें बाइक प्रदान की गई।


सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे जयपुर के विवेक
टूर्नामेंट में सर्वाधिक 10 विकेट लेने वाले जयपुर टीम के विवेक यादव को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया। उन्हें ट्रॉफी और 2500 रुपए का पुरस्कार दिया गया।


शिवपुरी के जतिन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज
टूर्नामेंट में 4 मैचों में सर्वाधिक 221 रन बनाने वाले शिवपुरी के जतिन गेहलोत को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज चुना गया। उन्हें ट्रॉफी के साथ ही 2500 रुपए का पुरस्कार दिया गया।


फाइनल मुकाबले से पहले केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल तथा जिले के प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। पटेल ने सिक्का उछालकर टॉस किया। टॉस जीतने के बाद मप्र क्रिकेट अकादमी शिवपुरी ने पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। शिवपुरी की ओर से सिद्धार्थ पाटीदार ने धुंंंआधार बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंदों में 81 रन बनाए। निर्धारित 40 ओवर में शिवपुरी ने 7 विकेट खोकर 289 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी अरावली क्लब जयपुर की टीम शुरू में ही लडखड़़ाने लगी। उसका कोई भी बल्लेबाज असर नहीं डाल सका। शिवपुरी के गेंदबाज अतुल कुशवाह ने जयपुर के 5 बल्लेबाजों को पेवेलियन पहुंचाया। इस एकतरफा मुकाबले में जयपुर की पूरी टीम मात्र 100 रन बनाकर आउट हो गई और शिवपुरी 189 रन से जीत गई। स्कोरर प्रिंस तोमर और अक्षय श्रीवास्तव रहे।


भारत की जवानी बचानी है तो बच्चों को मैदान में धकेलो-प्रहलाद पटेल
केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ी को बचाना है तो उन्हें मैदान पर जाना नहीं होगा, बल्कि ये कहें कि मैदान में नई पीढ़ी को धकेलना होगा। भारत की जवानी बचानी है, स्वस्थ रखना है तो मैदान ही इसका रास्ता है। स्वस्थ होंगे तो ही किसी आपदा में अपनी और दूसरों की मदद कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि कनारा क्रिकेट क्लब ने 50 वर्षों का लम्बा सफर तय किया है, किसी क्लब को इतने समय तक चलाना आसान नहीं होता। आज मैं पूरे दिन यहां रहा और मैच देखा, दर्शकों का उत्साह और अनुशासन बरकरार था। पटेल ने कहा कि जिन आयोजनों में सरकार की हिस्सेदारी कम और समाज की हिस्सेदारी ज्यादा होती है, वे ही सफल होते हैं। इस मौके पर पटेल की धर्मपत्नी पुष्पलता पटेल, बासौदा विधायक लीना जैन, कुरवाई विधायक हरि सिंह सपे्र, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश जादौन, कुरवाई जनपद अध्यक्ष प्रेमनारायण तिवारी, क्लब के पूर्व अध्यक्ष डॉ मेहताब सिंह सहित टूर्नामेंट के प्रायोजक और सहप्रायोजक मौजूद थे।


टूर्नामेंट की सफलता का श्रेय सचिव संदीप को
क्लब के 50 वें टूर्नामेंट की सफलता और पूरे टूर्नामेंट सहित फाइनल मुकाबले में भारी भीड़ और बेहतर व्यवस्थाओं के लिए कनारा क्लब के सचिव संदीप डोंगर सिंह को सम्मानित किया गया। संदीप ने इसका श्रेय पूरे क्लब और रात-दिन एक कर टूर्नामेंट में जुटे रहे कार्यकर्ताओं को दिया। आयोजन समिति के अध्यक्ष नागेन्द्र लोधी के संचालन और व्यवस्थाओं को भी केन्द्रीय मंत्री सहित क्लब के सदस्यों और खिलाडिय़ों ने सराहा। फाइनल मैच में दर्शकों के लिए बाइक, डीटीएच और रेडियो का पुरस्कार भी ड्रा के माध्यम से निकाला गया।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned