सिरोंज का रक्त परीक्षण शिविर इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज

हैल्पिंग हैंड ग्रुप में 2 लाख 31691 लोगों के रक्त समूह परीक्षण का रिकार्ड

By: govind saxena

Published: 18 Jul 2021, 10:51 PM IST

विदिशा. पहले दो रिकार्ड बना चुके युवा समाजसेवी विकास पचौरी ने तीसरी बार फिर इतिहास रच दिया। इस बार उन्होंने 2 लाख 31 हजार 396 लोगों का रक्त समूह परीक्षण और उन्हें निशुल्क परिचय पत्र वितरित करने का बनाया है। सिरोंज में पं. लक्ष्मीकांत शर्मा लोक कल्याण न्यास के सहयोग से इसके लिए 15 दिन का शिविर लगाया गया, जिसमें 56 हजार 155 लोगों ने अपना रक्त समूह परीक्षण कराया। इससे पहले 6 वर्ष से इस काम में जुटे पचौरी 1 लाख 76 हजार लोगों का रक्त परीक्षण कर चुके थे। इसे मिलाकर नया रिकार्ड बना और इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड की ज्यूरी ने सिरोंज के चंद्रमोहन शर्मा हाल में आयोजित समारोह में इस रिकार्ड की घोषणा कर विधायक उमाकांत शर्मा और विकास पचौरी को सर्टीफिकेट और मेडल प्रदान किया। रिकार्ड की घोषणा होते ही पूरा सभागार तालियों की गडगड़़ाहट से गूंज उठा।


इंडिया बुक ऑफ रिकार्डस् के ज्यूरी मेम्बर अंतिम कुमार जैन ने हैल्पिंग हैंड के क्षेत्र में इस रिकार्ड की घोषणा करते हुए सर्टीफिकेट उमाकांत शर्मा और विकास पचौरी को प्रदान किया, जिसे मंच पर मौजूद लक्ष्मीकांत शर्मा के चित्र को समर्पित किया गया। सिरोंज में रक्त परीक्षण शिविर के संयोजक विकास पचौरी इस मौके पर भावुक हो गए, उन्होंने यह रिकार्ड दिवंगत पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा को समर्पित करते हुए कहा कि हम छह साल से रक्त समूह परीक्षण के लिए मिशन चला रहे थे, लेकिन इस मिशन से लक्ष्मीकांत शर्मा का नाम जुड़ते ही 15 दिन में रिकार्ड स्थापित हो गया।


विधायक उमाकांत शर्मा ने कहा कि मानव सेवा के लिए इस शिविर का आयोजन सहज रूप से किया गया था, लेकिन लक्ष्मीकांत शर्मा के प्रति क्षेत्र के अपार स्नेह से मात्र 15 दिन में 55 हजार से ज्यादा लोगों ने स्वप्रेरणा से उनके नाम को गौरवान्वित करने के लिए इस अभियान को सफल बनाया। उन्होंने कहा कि हम आने वाले समय में सामूहिक प्रयासों से सिरोंज में ब्लड बैंक की यूनिट स्थापना के लिए काम करेंगे।
इस मौके पर धर्मगुरुओं के साथ ही बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे। इनमें पं. शिवमुनि आर्य, पं. पूर्णानंद शर्मा, बागमल जैन, फादर एंथिनो पैयव पल्ली, सिस्टर एंजेजिल, सत्यनारायण शर्मा, उर्मिला देवी पचौरी, डॉ. जीके माहेश्वरी आदि का न्यास के लोगों ने शाल-श्रीफल से सम्मान किया।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned