प्याऊ शिफ्ट करने संग्रहालय की दीवार तोड़ी तो रोकना पड़ा काम

प्याऊ शिफ्ट करने संग्रहालय की दीवार तोड़ी तो रोकना पड़ा काम

Satish More | Publish: Apr, 19 2019 12:20:32 PM (IST) | Updated: Apr, 19 2019 12:20:33 PM (IST) Vidisha, Madhya Pradesh, India

पांच घंटे तक रहा अमला फिर बिना काम कराए लौटा

विदिशा. दुर्गानगर चौराहे से हटाई गई प्याऊ को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने के प्रयास में करीब पांच घंटे तक अधिकारी, इंजीनियर व नपा का अमला मौजूद रहा। प्याऊ का हिस्सा पुरातत्व विभाग की बाउंड्रीवाल से लगकर शिफ्ट करना तय किया गया और इस प्रयासों के बीच जब दीवार तोड़ी गई तो पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने आपत्ति जताई। इससे काम रुक गया और अमले को वापस जाना पड़ा।

मालूम हो कि सात वर्ष पूर्व दुर्गानगर चौराहे पर इस खूबसूरत प्याऊ का निर्माण समाजसेवी एसके दत्ता ने अपने पिता की स्मृति में कराया था। करीब 12 वाय 10 फीट की इस प्याऊ को करीब एक वर्ष पूर्व में इस चौराहे के चौड़ीकरण के कारण नपा ने हटाया और फिर यह प्याऊ यहां महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगने के कारण दुबारा दूसरे स्थान से हटाना पड़ी, तब से प्याऊ चौराहे समीप रखी हुई थी और इसे व्यवस्थित रूप से शिफ्ट करने के लिए एक बार फिर नपा ने प्रयास शुरू किए हैं और इसी के तहत राजस्व, नपा का अमला यहां सुबह से एकत्रित रहा।

तोडऩे के बाद बनाना पड़ी दीवार
यहां काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि अधिकारियों के कहने पर ही दीवार तोड़ी थी और अब बना रहे हैं। वहीं नपा एई अनिल पिप्पल का कहना है कि प्याऊ के स्थान को व्यवस्थित करने के लिए होर्डिंग्स के खंभे हटाते समय दीवार टूट गई। प्याऊ शिफ्टिंग कार्य में पुरातत्व विभाग से अनुमति लेना है। इसके लिए पत्र लिखा गया है। इधर जिला पुरातत्व संग्रहालय प्रभारी डॉ. अहमद अली ने बताया कि दीवार टूटने के संबंध में कलेक्टर से चर्चा की गई। नपा दीवार बनवा रही है। दोपहर करीब तीन बजे से दीवार का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया था।

कलेक्टर भी पहुंचे मौके पर
प्याऊ को शिफ्ट करने के लिए सुबह ९.३० बजे नपा का अमला पहुंच चुका था। सीएमओ सुधीरसिंह, तहसीलदार आशुतोष शर्मा सहित पुलिस बल यहां मौजूद रहा। प्याऊ निर्माता दत्ता ने बताया कि दोपहर में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रमसिंह भी पहुंचे और उनसे चौराहे के समीप प्याऊ शिफ्ट करने का निवेदन किया था। इस पर पुरातत्व विभाग की दीवार के हिस्से में प्याऊ को स्थापित करना तय हुआ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned