script5 करोड़ के दुर्लभ सांप की हो रही थी तस्करी,विदिशा क्राइम ब्रांच ने 1 पकड़ा | Smuggling of 5 million cost rare snakes | Patrika News

5 करोड़ के दुर्लभ सांप की हो रही थी तस्करी,विदिशा क्राइम ब्रांच ने 1 पकड़ा

locationविदिशाPublished: Nov 12, 2019 08:16:07 pm

आरोपी को गिरफ्तार कर दोमुंहा सांप किया बरामद…

5 करोड़ के दुर्लभ सांप की हो रही थी तस्करी,विदिशा क्राइम ब्रांच ने 1 पकड़ा

5 करोड़ के दुर्लभ सांप की हो रही थी तस्करी,विदिशा क्राइम ब्रांच ने 1 पकड़ा

विदिशा@गोविंद सक्सैना की रिपोर्ट…

खंडवा जिले से लाए गए एक दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहे सांप को बेचने के लिए लाए एक व्यक्ति को विदिशा क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपी से रेड सेंड बोया सांप भी बरामद हुआ है, जिसकी कीमत विदिशा पुलिस ने करीब 5 करोड़ रुपए आंकी है।
सीएसपी भारतभूषण शर्मा और क्राइम ब्रांच प्रभारी वीडी वीरा ने बताया कि पुलिस अधीक्षक विनायक वर्मा को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली थी, उस पर कार्रवाई की गई।

दरअसल सूचना मिली थी कि गुलगांव से पारदी समाज का एक व्यक्ति खंडवा के अपने रिश्तेदार के पास से दुर्लभ प्रजाति का सांप लेकर विदिशा में चंगीराम पारदी को बेचने आया है। खंडवा से सांप लाने वाले व्यक्ति का नाम सुभाष पारदी के रूप में सामने आया।
क्राइम ब्रांच प्रभारी वीरा अपनी टीम के साथ रंगई पुलिया के पास पहुंचे तो पुलिस को दूर से देखकर चंगीराम पारदी नदी रास्ते से भाग गया। लेकिन भीलखेड़ी खंडवा निवासी 24 वर्षीय सुभाष पारदी पकड़ा गया।
उसके पास एक बोरी से दुर्लभ प्रजाति का दो मुंह वाला चकलोन(रेड सेंड बोया)सर्प मिला, जिसकी लंबाई करीब 45 इंच और वजन करीब ढाई किलो था। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ वन्य प्राणि संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।
पुलिस के अनुसार इस प्रजाति का सांप मलेशिया, नेपाल, चीन और दक्षिण एशियाई देशों में बहुतायत बेचा जाता है, इसमें औषधि गुण पाए जाते हैं। शारीरिक शक्ति के लिए इससे दवाएं बनाई जाती हैं। लोगों की मान्यता है कि इसे धनधान्य के लिए भी लोग अपने घरों में रखते हंै। पुलिस ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 5 करोड़ रुपए तक है।
इसके वजन के अनुसार इसकी कीमत तय होती है। वीरा ने बताया कि आरोपी को बुधवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा, जहां से उसे पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। इस मामले में सराहनीय भूमिका निभाने वाली पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक ने 10 हजार रुपए के पुरस्कार की घोषणा की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो