शिक्षकों की भर्ती थमने से विद्यार्थियों का बीएड से होने लगा मोह भंग

शिक्षकों की भर्ती थमने से विद्यार्थियों का बीएड से होने लगा मोह भंग

Krishna singh | Updated: 14 Jul 2019, 06:05:03 AM (IST) Vidisha, Vidisha, Madhya Pradesh, India

बीएड के सभी राउंड के बावजूद कई कॉलेज में 55 प्रतिशत सीटें रिक्त

विदिशा. प्रदेश में विगत कई सालों से शिक्षकों की भर्ती नहीं निकलने के कारण बीएड के प्रति लोगों का रूझान कम होने लगा है। इसका असर बीएड कॉलेज में होने वाले प्रवेश पर साफ दिखाई देता है। इस बार प्रवेश के सभी राउंड पूरे हो चुके हैं, लेकिन कई कॉलेज में 50 फीसदी से अधिक सीटें खाली पड़ी हैं। वहीं शासकीय और निजी कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए दूसरे चरण के प्रवेश के तहत पोर्टल तीसरे दिन शनिवार को खुला।
बीएड से लोगों का रुझान अब कम होता जा रहा है। यही कारण है कि जिले का एक भी बीएड कॉलेज ऐसा नहीं है जिसमें 100 प्रतिशत प्रवेश हुए हों। कई कॉलेज कि स्थिति यह है कि वहां महज 45 अभ्यर्थियों ने ही प्रवेश लिए। गत वर्ष भी 50 प्रतिशत सीटें सभी कॉलेज में रिक्त रह गई थीं। कॉलेजों में कम प्रवेश के चलते स्थिति यह बनी कि गत वर्ष तक जहां जिलेभर में 11 बीएड कॉलेज थे। वहीं इस साल 10 ही बचे हैं। कुछ कॉलेज प्रबंधन को कॉलेज चलाना मुश्किल हो रहा है।

 

यह है कॉलेजबार प्रवेश की स्थिति
शासकीय लीड कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार आजाद कॉलेज 45, कुशाभाऊ कॉलेज 49, मोही कॉलेज 48, गुरुदेव श्री विद्यासागर महाराज कॉलेज 47, ग्रंथम कॉलेज 74, मौलाना आजाद 89, वीर कॉलेज 94, नमोकार 95, जवाहरलाल कॉलेज 96 और संजय गांधी बीएड कॉलेज में सबसे ज्यादा 99 अभ्यर्थियों के प्रवेश हुए।

 

स्नातक कक्षाओं का आया नया शेड्यूल
इधर, शासकीय और निजी कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए नया शेड्यूल आने के तीसरे दिन शनिवार को पोर्टल खुला। जिसके तहत ऑनलाइन पंजीयन 12 जुलाई से 18 जुलाई तक होना है। इसके साथ ही सत्यापन कार्य 19 जुलाई तक होगा। 25 जुलाई के सीट आवंटन होगा। 25 से 31 जुलाई तक आवंटित कॉलेज में आवश्यक दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट कराना होगी और पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन फीस जमा करना होगी।

स्नात्कोत्तर कक्षाओं में पंजीयन 16 से
स्नात्कोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के तहत ऑनलाइन पंजीयन 16 जुलाई से शुरू होकर 24 जुलाई तक होगा। वहीं दस्तावेजों का सत्यापन कार्य 16 से 25 जुलाई तक चलेगा। 31 जुलाई को सीट आवंटन होगा। कॉलेज में दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट कराना होगी, आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क भुगतान करना होगा।

 

बीएड कॉलेज में प्रवेश के लिए सभी चार राउंड पूर्ण हो चुके हैं। फिर भी कई कॉलेज में 50 प्रतिशत से अधिक सीटें रिक्त हैं। वहीं स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए द्वितीय चरण के तहत पोर्टल शनिवार को खुलते ही अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन पंजीयन और सत्यापन कराना शुरू कर दिया गया है।
-नीता पांडे, प्रवेश प्रभारी, लीड कॉलेज, विदिशा

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned