scriptसदभावना रैली में सुब्बाराव ने दिया एकता का संदेश | Subbarao gave message of unity in Sadbhavna rally | Patrika News

सदभावना रैली में सुब्बाराव ने दिया एकता का संदेश

locationविदिशाPublished: Jan 11, 2019 11:16:30 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

गांधीवादी विचारक डॉ एसएन सुब्बाराव के नेतृत्व में शहर में सदभावना रैली निकली। इसमें सुब्बाराव एकता का संदेश देते चल रहे थे…

news

पलासोद गांव में रैली निकालते स्कूली छात्र-छात्राएं।

विदिशा। ख्यातिप्राप्त गांधीवादी विचारक डॉ. एसएन सुब्बाराव विदिशा एसएटीआई कॉलेज आए जहां कॉलेज विद्यार्थियों के साथ उन्होंने सद्भावना रैली निकाली। रैली के दौरान खुली जीप में वे सद्भाव व एकता से संबंधित गीत गाते एवं युवाओं को राष्ट्रहित में जागरुक करने के लिए नारे लगाते चल रहे थे। एसएटीआई खेल मैदान से शुरू हुई इस रैली में आगे दो बड़े तिरंगा लिए युवक चल रहे थे वहीं रैली के बैनर लिए विद्यार्थी के समूह एवं फिर फूलों से सजी खुली जीप में सुब्बारावजी व उनके पीछे बड़ी संख्या में युवा रैली में कतारबद्ध चल रहे थे।

इस दौरान सुब्बारावजी नोजवान आओ रे गीत गाते चल रहे थे। इस दौरान वे युवाओं को चरित्रवान बनने, नशे से दूर रहने, मिलजुलकर सुंदर देश बनाने का आव्हान भी कर रहे थे। रैली पीतलमिल चौराहा, खरीफाटक, माधवगंज व अन्य मार्गों से होकर गांधी चौक नीमताल पहुंची, जहां उन्होंने गांधी प्रतिमा पर माल्र्यापण किया और रैली का समापन हुआ। नाटक के मंचन ने किया भावुक एसएटीआई खेल मैदान में कॉलेज विद्यार्थियों के आगाज ग्रुप ने नाटक का मंचन किया। बच्चों के शोषण, अत्याचार व भिक्षावृत्ति पर केंद्रित इस मंचन ने सुब्बाराव सहित सभी को भावुक कर दिया।

बच्चों की स्थिति को समझने के लिए मजबूर किया। मंचन से प्रभावित होकर उन्होंने आगाज ग्रुप के सदस्यों को महात्मागांधी की तस्वीर भेंट की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अच्छे संदेश देश के कोने-कोने तक जाना चाहिए। देश को संदेश वाहकों की जरूरत है। बहुत कार्यकर्ता भारत में तैयार हुए और हो रहे हैं। हिन्दुस्तान से पोलियो की तरह धार्मिक झगड़े खत्म होना चाहिए-सुब्बाराव शाम को एसएटीआई में सर्वधर्म सभा का आयोजन हुआ। इसमें सुब्बाराव ने कहा कि हिन्दुस्तान में पोलियो की तरह धार्मिक झगड़े खत्म होना चाहिए।

इसीलिए सर्वधर्म सभा एवं सर्वधर्म प्रार्थना हो रही और गांव-गांव में इस तरह का आयोजन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि धर्म का काम मनुष्य को जोडऩे का है, लेकिन धर्म के नाम पर झगड़े हो रहे हैं। उन्होंने युवाओं का आव्हान किया कि वे हिन्दुस्तान को एक बनाए रखें। इस दौरान एसएटीआई संचालक जेएस चौहान ने सुब्बाराव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मंच पर धर्मधिकारी गिरधर शास्त्री, मौलवी अब्दुल रकीब, ज्ञानी मंजीत सिंह, अनूप जैन आदि धर्मगुरू मौजूद रहे। सर्वधर्म सभा एवं प्रार्थना सभा में एसएटीआई के जितेंद्र दुबे, सत्यम माहेश्वरी कॉलेज स्टॉफ, विद्यार्थी व विभिन्न संगठनों से जुड़े सदस्य शामिल रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो