आज से प्रतिभा पर्व, एक लाख से अधिक छात्र देंगे परीक्षा

एक हजार से अधिक कर्मचारी अधिकारी करेंगे मूल्यांकन

विदिशा। जिले में प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में 12 दिसंबर से अद्र्धवार्षिक परीक्षा प्रतिभा पर्व के रूप में होगी। इसमें कक्षा 1 से लेकर 8वीं कक्षा तक के 1 लाख 38 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा सुबह 11 बजे से 1.30 बजे तक होगी। मूल्यांकन कार्य के लिए शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के 1 हजार से अधिक कर्मचारी, अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


जिला शिक्षा केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इस प्रतिभा पर्व में दो दिन परीक्षा के रहेंगे वहीं तीसरे दिन 14 दिसंबर को बाल सभा का आयोजन होगा। परीक्षा के लिए राज्य स्तर से प्रश्नपत्र तैयार कर ब्लाक स्तर पर और जनशिक्षा स्तर से शाला स्तर पर पहुंचाए जा चुके हैं।

मूल्यांकन कार्य प्रथम एवं द्वितीय दिवस में होगा
इसमें विषयवार प्रश्न पत्र एवं निर्धारित गतिविधियों का मूल्यांकन होगा। इस परीक्षा के जरिए कक्षा पांचवीं व आठवीं बोर्ड परीक्षा की प्रारंभिक तैयारी भी देखी जाएगी। तहसीलदार व पटवारी भी करेंगे मूल्यांकन प्रतिभा पर्व का मूल्यांकन कार्य नियमानुसार सफलतापूर्वक हो इसके लिए क्रॉस मानीटरिंग होगी। इसमें तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी सहित महिला बाल विकास, पंचायत विभाग आदि की ड्यूटी आबर्जर के रूप में लगाई गई है। इसके अलावा शिक्षा विभाग के सभी बीईओ, बीआरसी, प्राचार्य, बीएसी, सीएसी आदि भी इस प्रतिभा परीक्षा के मूल्यांकन में रहेंगे।

अन्य गतिविधियों की भी लेंगे जानकारी
निरीक्षक के दौरान समस्त अधिकारी प्रतिभा पर्व के मूल्यांकन में परीक्षा एवं मूल्यांकन प्रपत्रों की जांच करेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं की उपलब्धता, परीक्षा संबंधी आयोजन के साथ ही मध्यान्ह भोजन, गणवेश वितरण, पुस्तक वितरण, सायकल वितरण, स्कूल परिसर में स्वच्छता संबंधी व्यवस्थाओं का भी आकलन करेंगे।

प्रतिभा पर्व एक नजर में
प्राथमिक विद्यालय-1863
माध्यमिक विद्यालय-770
कुल दर्ज परीक्षार्थी-138695

शिक्षा विभाग के कर्मचारी-665
अन्य विभाग के कर्मचारी-343


परीक्षा की पूर्ण तैयारी की जा चुकी एवं कलेक्टर के हस्ताक्षर से मूल्यांकनकर्ताओं की ड्यूटी लग चुकी है। प्रश्नपत्र व आवश्यक प्रपत्र शालाओं में उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

लक्ष्मणसिंह यादव, बीआरसी, विदिशा

Show More
Bhupendra malviya
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned