राम के जन्म पर नाचे कृष्ण और राधारानी

रामनवमी पर रघुवंशी समाज ने निकाली शोभायात्रा, मथुरा के कलाकारों ने दीं आकर्षक प्रस्तुतियां

By: Jagdeesh Ransurma

Published: 15 Apr 2016, 11:55 PM IST


विदिशा. रामनवमी का पर्व शहर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दोपहर 12 बजते ही मंदिरों में घंटियां बजने लगी थीं और भगवान राम की आरती के साथ उनका जन्मोत्सव मनाया गया। रघुवंशी युवा शक्ति संगठन द्वारा शहर के प्रमुख मार्गों से भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान एक रथ पर मथुरा के कलाकारों द्वारा भगवान के स्वरूप रखकर किया गया नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस नृत्य ने शहरवासियों को मंत्रमुग्ध किया।

सुबह से ही राम मंदिरों में भगवान का अभिषेक कर श्रंगार किया गया और भजन-कीर्तन हुए। दोपहर 12 बजे राम मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने लायक थी। सभी भगवान की एक झलक पाने के लिए बेताब नजर आ रहे थे। दोपहर तक मंदिरों में भजन चलते रहे। मंदिरों में पालने में रखे भगवान राम के बाल स्वरूप को झुलाने के लिए भी भक्तों की भीड़ रही। रामनवमी को लेकर मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई थी। किलेअंदर स्थित राम मंदिर में सूर्य की किरणें भगवान पर परावर्तित कर आरती की गई।

कभी राधाकृष्ण नाचे, तो कभी शिव-पार्वती
रघुवंशी युवा शक्ति संगठन द्वारा रघुवंशी धर्मशाला से भगवान राम की शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान सबसे आगे दो घुड़सवार हाथ में धर्म ध्वज लिए हुए चल रहे थे। डीजे पर भजन बज रहे थे। एक बड़े रथ पर मथुरा से आए कलाकार राधा-कृष्ण, सुदामा, शिव-पार्वती, हनुमान आदि स्वरूपों में नृत्य करते हुए जा रहे थे। जहां से भी शोभायात्रा निकली छतों, बालकनियों से नागरिक और राहगीर इस दृश्य को देख रहे थे। चारों ओर से पुष्प वर्षा हो रहे थी। कई बार कलाकार सड़क पर जाकर भी नृत्य कर रहे थे, जिससे लोग अभिभूत हुए।

एक रथ पर भगवान राम की विशाल मूर्ति रखी थी। वहीं ग्रामीण युवाओं की मंडलियां लहंगी नृत्य करते हुए चल रही थीं। उज्जैन से आए ढोल ताशे की पार्टी भी आकर्षण का केंद्र रही। शोभायात्रा का जगह-जगह विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने स्वागत किया। तिलक चौक, निकासा, माधवगंज, अस्पताल मार्ग, नीमताल होते हुए वापस धर्मशाला पहुंची। इस दौरान संगठन जिलाध्यक्ष दीपक रघुवंशी, महेंद्र, संदीप, धर्मेंद्र, संतोष, प्रदीप, विकास, अरविंद रघुवंशी सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।
Jagdeesh Ransurma
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned