scriptपूरा होने को है करोड़ों के ऑडीटोरियम का काम | The completion of Auditorium works of crores | Patrika News

पूरा होने को है करोड़ों के ऑडीटोरियम का काम

locationविदिशाPublished: Jun 19, 2018 12:31:44 pm

सितम्बर माह तक शहर को एक बड़ी सौगात ऑडीटोरियम के रूप में मिलने वाली है। इसके निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और एनएच-86 से जाने पर इसकी भव्यता सड़क से ही नजर आने लगी है।

Auditorium

ऑडीटोरियम

विदिशा. सितम्बर माह तक शहर को एक बड़ी सौगात ऑडीटोरियम के रूप में मिलने वाली है। इसके निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और एनएच-86 से जाने पर इसकी भव्यता सड़क से ही नजर आने लगी है।
स्ट्रक्चर और कांक्रीट का कार्य पूर्ण हो गया है। अब एएसी ब्लॉक और डिजायनिंग का कार्य शेष है। इस ऑडीटोरियम के बन जाने से जिले को सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए एक बड़ा मंच मिल सकेगा। जहां राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक और साहित्यिक आयोजन हो सकेंगे।
मालूम हो कि अभी वर्तमान में शहर में सांस्कृतिक आयोजनों के लिए कोई मंच नहीं है। कालीदास रंगमंच खस्ताहाल हो चुका है। टाउनहाल भी जर्जर हो चुका है। इसके बाद अब सांस्कृतिक और साहित्यिक आयोजनों के लिए कोई ऐसा प्लेटफार्म नहीं है।
जहां कलाकार अपनी प्रस्तुति दे सकें या प्रदेश तो दूर जिला स्तरीय सांस्कृतिक आयोजन किए जा सकें। लेकिन इस ऑडीटोरियम के बन जाने से जिला या राज्य स्तर ही नहीं अपितु राष्ट्रीय स्तर के आयोजन यहां हो सकेंगे। जिससे जिले को देश में अगल पहचान मिलेगी और हमारा जिला रंगमंच के क्षेत्र में भी पहचाना जाने लगेगा।
100 बाय 100 मीटर क्षेत्र में बन रहा है ऑडीटोरियम
यह ऑडीटोरियम सिविल लाइंस क्षेत्र में एनएच-86 के सामने 100बाय 100मीटर के क्षेत्र में बन रहा है। यह ग्राउंड फ्लोर सहित तीन मंजिला होगा। जिसमें ग्राउंड फ्लोर में 500 सीटर स्टेज बन रहा है। वहीं महिला और पुरुष कलाकारों के लिए एक-एक अलग-अलग चेंजिंग रूम होंगे। एक रिहर्सल रूम होगा, एक कॉनफ्रेंस रूम होगा।
एंट्रेस लाब्ी, ऑफिस रूम, सोवेनियर शॉप, मेल-फीमेल टॉयलेट, प्री परफामेंस रिहर्सल हॉल, चेंजिंग रूम और लेडिस-जेंट्स ड्रेसिंग रूम रहेगा। वहीं प्रथम तल पर ऑर्ट गैलरी, यूटिलिटी रूम, गैलरी कम लायब्रेरी, शॉप एंड स्टोर, लाइट कंट्रोल रूम, साउंड कंट्रोल रूम, ऑडियो-वीडियो रिकार्डिंग रूम और दर्शक दीर्घा रहेगी। जबकि द्वितीय तल पर भी कुछ कक्ष बनाए जाएंगे। जिनमें एक्सिबिसन हॉल, ऑफिस, यूटिलिटी रूम, इलेक्ट्रिकल रूम, स्टोर रूम, एसी मशीनरी रूम और कांफ्रेंस रूम शामिल हैं।
तीन माह का कार्य शेष
मालूम हो कि ऑडीटोरियम के निर्माण का कार्य दिसम्बर २०१६ से शुरु हुआ था। जिसका निर्माण कार्य १८ माह में पूर्ण होना था। लेकिन बाद में एक्सटेंशन मिल जाने के कारण लगभग तीन माह में इसका निर्माण कार्य पूर्ण होने की बात इंजीनियर्स कर रहे हैं। यूनिवर्सल ग्रेटरनोयडा कंपनी द्वारा इसके निर्माण का कार्य किया जा रहा है।
ग्राउंड फ्लोर होगा 1390.67 वर्ग मीटर का
इस ऑडीटोरियम का ग्राउंड फ्लोर 1390.67 वर्ग मीटर का होगा। जबकि फस्र्ट फ्लोर 803.58 वर्ग मीटर का और सेकंड फ्लोर 1106.54 वर्ग मीटर में रहेगा। इस प्रकार कुल एरिया 3300.80 वर्ग मीटर रहेगा। इसी प्रकार ओपन एयर थियेटर में ग्राउंड फ्लोर 698.70 वर्ग मीटर जबकि कुल बिल्ट एरिया 3999.50 वर्ग मीटर रहेगा।

स्टे्रक्चर और कांक्रीट का कार्य पूर्ण हो गया है। अब ब्लॉक लगने का कार्य शेष है। वहीं डिजायनिंग और ऊपरी कार्य बचे हैं। लगभग सितम्बर माह तक ऑडीटोरियम के निर्माण का कार्य पूर्ण हो जाएगा। इस ऑडीटोरियम में राष्ट्रीय स्तर के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हो सकेगा।
– अंकित सिंह, साइट इंजीनियर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो