scriptजेल में डॉक्टर का पद है, लेकिन डॉक्टर की पोस्टिंग नहीं- आयोग अध्यक्ष | There is a post of a doctor in jail, but no posting of a doctor | Patrika News

जेल में डॉक्टर का पद है, लेकिन डॉक्टर की पोस्टिंग नहीं- आयोग अध्यक्ष

locationविदिशाPublished: Jan 23, 2021 08:48:53 pm

Submitted by:

govind saxena

मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष ने किया जेल का निरीक्षण

जेल में डॉक्टर का पद है, लेकिन डॉक्टर की पोस्टिंग नहीं- आयोग अध्यक्ष

जेल में डॉक्टर का पद है, लेकिन डॉक्टर की पोस्टिंग नहीं- आयोग अध्यक्ष

विदिशा. जिला जेल में डॉक्टर का पद तो है, लेकिन उस पर किसी की पोस्टिंग नहीं। एक दिन छोडकऱ यहां डॉक्टर आते हैं, इसलिए कैदी और बंदियों का जेल में प्रवेश करते समय मेडिकल चैकअप नहीं हो पाता, जो कि कानूनन जरूरी है। यह बात राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस नरेंद्र कुमार जैन ने जिला जेल का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही।
आयोग अध्यक्ष जैन और सदस्य सरबजीत सिंह शनिवार की दोपहर जिला जेल का निरीक्षण करने पहुंचे। आयोग अध्यक्ष ने बताया कि डीजी जेल से चर्चा के दौरान यह बात सामने आई थी कि जेलों में मेडिकल सुविधाओं की कमी है। इसी लिहाज से देखने आए थे। यहां जेलर ने बताया है कि डॉक्टर की पोस्ट है, लेकिन पोस्टिंग नहीं है। एक दिन छोडकऱ डॉक्टर आते हैं। 24 घंटे डॉक्टर न रहने से यहां आने वाले कैदियों और बंदियों का जेल में प्रवेश करते समय ही परीक्षण नहीं हो पाता। एक दिन बाद परीक्षण होता है। जबकि कानून के अनुसार जेल में प्रवेश से पूर्व बंदियों/कैदियों का स्वास्थ्य परीक्षण आवश्यक है। इसके साथ ही जेल में महिला नर्स की भी कमी है। अच्छी बात है कि जेल में कोई कोविड मरीज नहीं है। आयोग सदस्य सरबजीत सिंह ने सभी से कोविड से बचाव के लिए मास्क लगाने को बहुत जरूरी बताते हुए कहा कि इसका असर कम हुआ है, वह सिर्फ मास्क के उपयोग से ही संभव हुआ है।

जेल में 272 कैदी और बंदी
जेलर योगेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जेल में इस समय 272 कैदी और विचाराधीन बंदी हैं। इनमें से 25 महिलाएं भी हैं। तिवारी ने आयोग अध्यक्ष को पूरी जेल का अवलोकन कराया और कैदी और बंदियों के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर आयोग अध्यक्ष के साथ एडीशनल एसपी संजय साहू, एसडीएम गोपाल सिंह वर्मा, सीएसपी विकास पांडेय, नायब तहसीलदार प्रमोद उइके, जिला महिला बाल विकास अधिकारी ब्रजेश शिवहरे सहित अनेक अधिकारी भी मौजूद थे।
शीतलधाम पहुंचे आयोग अध्यक्ष
आयोग अध्यक्ष जस्टिस एनके जैन और सदस्य जेल के भ्रमण के बाद उदयगिरी की गुफाओं का भ्रमण करने पहुंचें। यहां से वे बीजामंडल गए और वहां के अवशेषों को देखा। आयोग अध्यक्ष फिर शीतलधाम में बन रहे समवशरण मंदिर और भगवान आदिनाथ के मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने मुनिश्री समतासागर महाराज का आशीर्वाद भी लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो