scriptबंद पड़ी शहर की तीसरी आंख, ट्रैफिक पर नहीं हो रही निगरानी | Third eye of the city closed, no monitoring of traffic | Patrika News

बंद पड़ी शहर की तीसरी आंख, ट्रैफिक पर नहीं हो रही निगरानी

locationविदिशाPublished: Jan 16, 2020 10:37:49 am

– यातायात पुलिस की मौजूदगी में रेड सिग्नल में प्रतिदिन सैकड़ों वाहन चालक निकाल ले जाते हैं वाहन….- चाहे जब बंद हो जाते हैं सिग्नल….

विदिशा। पुलिस कंट्रोल रूम में इस तरह बंद हैं शहर की निगरानी करने वाले कैमरे की स्क्रीन।

विदिशा। पुलिस कंट्रोल रूम में इस तरह बंद हैं शहर की निगरानी करने वाले कैमरे की स्क्रीन।

विदिशा। शहर में जगह-जगह लगे 30 सीसीटीवी कैमरे बंद हो गए हैं। ऐसे में बाहर से आने-जाने वालों के साथ ही आपराधिक गतिविधियों, ट्रैफिक पर निगरानी नहीं हो पा रही है। रेड सिग्नल में सैकड़ों वाहन चालक यातायात पुलिस के सामने चौराहे से निकलते देखे जा सकते हैं।
सीसीटीवी कैमरे बंद होने का कारण सड़क खुदाई से लाइन खराब होना और यूपीएस खराब होना बताया जा रहा है। जिससे कंट्रोल रूम में लगी स्क्रीन का भी उपयोग नहीं हो पा रहा है।
विदिशा। इस तरह शहर के सभी सीसीटीवी कैमरे हैं बंद।
IMAGE CREDIT: Anil Soni
प्रशासन ने तीसरी आंख से शहर की निगरानी करने और अपराधों पर नियंत्रण करने के साथ ही अपराधियों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए करीब एक साल पूर्व स्वामी विवेकानंद चौराहा, नीमताल, रामलीला चौराहा, रंगई, पीतलमिल चौराहा, माधवगंज सहित शहर की चारों तरफ की सीमाओं, मुख्य मार्गों और चौराहों पर 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए थे।
पुलिस कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार यह दो दिन से बंद हैं। इस कारण पुलिस कंट्रोल रूम में लगी स्क्रीन से इन कैमरों के माध्यम से शहर की निगरानी नहीं हो पा रही और पुलिस कंट्रोल रुम में लगी स्क्रीन ही बंद है।
रेड लाइट में पुलिस के सामने निकाल ले जाते हैं वाहन
इन दिनों सड़क सुरक्षा सप्ताह चल रहा है। यातायात पुलिस द्वारा नागरिकों को जगह-जगह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है। लेकिन इसके बावजूद सड़क सुरक्षा सप्ताह में ही प्रतिदिन रेड सिग्नल में वाहन चालकों को निकलते हुए देखा जा सकता है।
खासकर यातायात पुलिस थाना के सामने स्थित विवेकानंद चौराहा पर ही प्रतिदिन वाहन चालक रेड सिग्नल में वाहन चलाते देखे जा सकते हैं। सड़क सुरक्षा सप्ताह में ही यातायात पुलिस के सामने यह सब हो रहा है। इसी तरह नीमताल के ट्रेफिक सिग्नल के भी यही हाल हैं। रेड सिग्नल में यातायात पुलिसकर्मी के सामने वाहन चालक सिग्नल की अनदेखी कर निकलते हैं।
प्रतिदिन होता है यातायात नियमों का उल्लंघन
सड़क सुरक्षा सप्ताह में यातायात पुलिस थाना के सामने ही प्रतिदिन यातायात नियमों का उल्लंघन हो रहा है। दो पहिया वाहन पर तीन-तीन सवारियां बिठाकर वाहन चालक वाहन चला रहे हैं।
सड़क सुरक्षा सप्ताह में भी दो पहिया वाहन चालक बगैर हेलमेट के ही वाहन चला रहे हैं। जबकि यातायात पुलिसकर्मी जगह-जगह कार्यक्रम कर हेलमेट लगाने के फायदे बता रहे हैं। इसके साथ ही रात के समय कई दो पहिया और चार पहिया वाहन चालक बगैर लाइट के ही वाहन चला रहे हैं।
कार आदि के चालक बगैर सीटबेल्ट लगाए वाहन चला रहे हैं। लेकिन यातायात पुलिस कार्रवाई से बचती नजर आ रही है।

इन सिग्नल में है सिर्फ यलो लाइट
शहर में नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे सहित कुछ मुख्य मार्गों पर सिग्नल तो लगा दिए गए, लेकिन एक साल बाद भी यह सिर्फ यलो सिग्नल ही बताते हैं। रेड या ग्रीन सिग्नल लाइट नहीं जलती। इस कारण इनकी उपयोगिता दिखाई नहीं दे रही है और यह महीनों से सिर्फ शोपीस बने हुए हैं।
सीट रखने टेबिल तक नहीं
यातायात पुलिस द्वारा मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में निबंध, चित्रकला आदि प्रतियोगिताएं तो आयोजित करवा ली गईं, लेकिन समुचित स्थान नहीं होने और व्यवस्थाओं के अभाव में बच्चों को यहां खासा परेशान होना पड़ा।
स्थिति यह थी कि कई बच्चों को ड्राइंग सीट आदि देकर कुर्सियों पर तो बिठा दिया गया, लेकिन उन्हें टेबिल मुहैया नहीं होने के कारण बच्चे अपने पैरों पर या कुर्सियों के हत्थे और हाथों में ड्राइंग सीट रखकर ड्राइंग करते और निबंध, श्लोक आदि लिखते नजर आए।
ऐसे में उन्हें खासी दिक्कत हुई। वहीं 12 बजे से शुरु होने वाली प्रतियोगिता में शामिल होने आए कई बच्चे जगह के अभाव में यहां-वहां खड़े नजर आए और एक बजे तक यहां बच्चों के लिए फर्स आने का काम चलता रहा। ऐसे में कई बच्चों ने काफी देर बाद प्रतियोगिता में हिस्सेदारी की।
इनका कहना है
11 माह में रेड लाइट में जंप करने वाले ५१ लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है। वहीं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ और कार्रवाई की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे क्यों बंद हैं इस संबंध में पुलिस कंट्रोल रूम बता पाएगा।
– आशीष राय, यातायात थाना प्रभारी, विदिशा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो