​रविवार को भी खुलती है State Bank of India की ये शाखा, छुट्टी के दिन यहां करा लें बैंक के काम

एटीएम भी अक्सर रहता है बंद

पथरिया। उप तहसील पथरिया में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा सियलपुर के नाम से एक मात्र बैंक है, जो प्रत्येक बुधवार को यहां के हाट-बाजार के दिन ग्राहकों के लिए बंद रहती है। इस कारण रुपय लेकर नहीं आने वाले दूर-दराज के गांवों के कई ग्रामीणों को खासा परेशान होना पड़ता है।

bank.jpg

ग्रामीणों के अनुसार उन्हें हाट बाजार के दिन बाजार से घर-गृहस्थी का सामान खरीदने के लिए रुपयों की आवश्यकता रहती है। लेकिन बैंक बुधवार को पैसों का लेन देन नहीं करती। इस कारण उन्हें या तो एक दिन पहले मंगलवार को बैंक आना पड़ता है । इससे उन्हें आने-जाने में काफी असुविधा होती है। यदि बैंक बुधवार को खुले तो ज्यादा आसानी होगी और आसपास सहित दूरस्थ गांव से आने वाले ग्रामीणों को बैंक से रुपए निकालने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। कई बार तो बैंक या एटीएम से रुपए नहीं निकल पाने और हाथ में नकदी नहीं होने के कारण ग्रामीणों को खाली हाथ वापस गांव जाना पड़ता है।

एटीएम भी नहीं रहता चालू
ग्रामीणों का कहना है कि बैंक का एटीएम भी कभी चालू तो कभी बंद रहता है। ऐसे में एटीएम से रुपए निकालने आने वाले ग्रामीण भी खासे परेशान होते हैं और बैंक या एटीएम से रुपए नहीं निकाल पाने के कारण उन्हें खाली हाथ वापस होना पड़ता है।

पहले गुरुवार को बंद रहती थी बैंक
पथरिया निवासी चरण सिंह रघुवंशी ने बताया कि बैंक पूर्व में बुधवार की बजार गुरुवार को लेनदेन बंद रखती थी। जिससे ग्रामीणों को ज्यादा परेशानी नहीं होती थी, लेकिन कुछ समय से बुधवार को बैंक में लेन देन नहीं होने से सभी परेशान हैं।

व्यवसाय हो रहा चौपट
बुधवार के दिन बैंक बंद रहने और एटीएम भी अक्सर बंद रहने के कारण यहां के दुकानदारों का व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। क्योंकि यहां बैंक या एटीएम से रूपए नहीं निकल पाने पर ग्रामीण सिरोंज जाने को मजबूर होते हैं और वहीं बैंक या एटीएम से रुपए निकालकर खरीदारी कर लेते हैं। इस कारण यहां के व्यापारियों का व्यवसाय पूर्व की तरह अब नहीं चल पा रहा है।

यहां रविवार को खुलती है शाखा
पथरिया से लगभग 20 किलोमीटर दूर भारतीय स्टेट बैंक की शाखा ग्राम बरवाई तहसील कुरवाई में है, जो रविवार के दिन भी खुलती है। क्योंकि यहां स्थानीय बाजार रविवार के दिन रहता है और शनिवार को बंद रहती है। जिससे ग्रामीणों के साथ ही व्यापारियों को भी सुविधा होती है। ग्रामीणों के अनुसार इसी तरह पथरिया में भी बुधवार को बैंक खुलना चाहिए।

इनका कहना है
हाट-बाजार के दिन सामान खरीदी के लिए एक दिन पूर्व मंगलवार को आकर बैंक से रुपए निकालने पड़ते हैं। ऐसे में लूट, चोरी का डर सताता रहता है। रुपए खत्म हो जाने पर खरीदी नहीं हो पाती और किसानों को वापस होना पड़ता है। यदि बैंक बाजार वाले दिन खुले तो अच्छा रहेगा।
कमल सिंह, अनाज व्यापारी,

राशन खरीदने दस किलोमीटर दूर पथरिया जाना पड़ता है और बाजार के दिन बैंक में लेन देन नहीं होता और एटीएम भी अधिकांश बंद रहता है। इस कारण कभी-कभी राशन भी नहीं खरीद पाते। बैंक बुधवार को छोड़कर किसी और दिन बंद रखना ठीक रहेगा।
शामिद खां, ग्रामीण

सिंगल मेन ब्रांच होने की वजह से सप्ताह में एक दिन बैंक में नकद लेनदेन नहीं होता है। आरबीआई की गाइड लाइन के तहत बुधवार बाला दिन निर्धारित किया है।
वीरेन्द्र शर्मा, प्रबंधक, एसबीआई बैंक

Show More
Anil kumar soni
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned