script3 मई तक नहीं चलेगी ये एक्सप्रेस ट्रेन, भोपाल-बिलासपुर जाना है तो कर लें दूसरी व्यवस्था | This express train will not run till May 3 | Patrika News

3 मई तक नहीं चलेगी ये एक्सप्रेस ट्रेन, भोपाल-बिलासपुर जाना है तो कर लें दूसरी व्यवस्था

locationविदिशाPublished: Apr 18, 2022 11:41:51 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

बिलासपुर एक्सप्रेस के रद्द हो जाने और मेमू स्पेशल नहीं चलने से रेलयात्रियों और अपडाउनर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

3 मई तक नहीं चलेगी ये एक्सप्रेस ट्रेन, भोपाल-बिलासपुर जाना है तो कर लें दूसरी व्यवस्था

3 मई तक नहीं चलेगी ये एक्सप्रेस ट्रेन, भोपाल-बिलासपुर जाना है तो कर लें दूसरी व्यवस्था

मंडीबामोरा. बिलासपुर एक्सप्रेस के रद्द हो जाने और मेमू स्पेशल नहीं चलने से रेलयात्रियों और अपडाउनर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेल यात्रियों को दिन में भोपाल और बीना की ओर जाने लगातार 8 घंटे तक एक भी ट्रेन नहीं बची है। इसके बावजूद रेलवे द्वारा यात्रियों की सुध नहीं ली जा रही है।
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर मंडल में अनुरक्षण कार्य के चलते भोपाल-बिलासपुर 28 मार्च से ३ मई तक के लिए निरस्त की गई। कोरोना से पहले तक दोपहर में स्पेशल बनकर चलने वाली मेमू ट्रेन बंद है। जिससे यात्रियों को सुबह 8 बजकर 24 मिनट पर राज्यरानी सुपरफास्ट के बाद भोपाल की ओर जाने शाम 4 बजकर 14 मिनट पर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस मिलती है। बिलासपुर एक्सप्रेस रद्द होने से इस बीच भोपाल की ओर जाने कोई ट्रेन नहीं है। इसी तरह बीना की ओर जाने 9 बजकर 28 मिनट पर मेमू ट्रेन के बाद सीधे 5 बजकर 20 मिनट पर अमृतसर एक्सप्रेस है। इस बीच एक भी ट्रेन नहीं होने से रेलवे स्टेशन सूना रहता है और यात्रियों को निजी वाहनों यात्रा करनी पड़ रही है।
कोरोना के बाद सफर हुआ महंगा
मंडीबामोरा से बीना रेलवे स्टेशन तक किराया पहले 10 रुपए था जो कोरोना काल के बाद ३0 रुपए वसूला जा रहा है। इससे पैंसेजर के स्थान पर चल रही मेमू ट्रेन में भी सफर महंगा साबित हो रहा है। पहले यह किराया मेमू स्पेशल ट्रेन में लगता था।
मेमू के फेरे बढ़ाने की मांग
बीना—भोपाल के बीच चलने वाली लोकल ट्रेन मेमू के फेरे बढ़ाने की मांग रेलयात्रियों और अपडाउनर्स द्वारा रेलवे से की जा रही है। रेल यात्री संजय गुप्ता, उमाशंकर राय सहित अन्य लोगों का कहना है कि वैश्विक महामारी कोरोना के पहले मेमू ट्रेन स्पेशल बनकर दोपहर साढे बारह बजे बीना से चलती थी। जो मंडीबामोरा, गंजबासोदा, गुलाबगंज, विदिशा, सांची रेलवे स्टेशन पर रूकते हुए दोपहर करीब तीन बजे राजधानी भोपाल पहुंचती थी और फिर यहां से वापस बीना के लिए रवाना हो जाती थी। जिससे बीना और भोपाल के बीच के हजारों यात्रियों को सफर में आसानी होती थी। कोराना संकट के बाद रेलवे ने मेमू ट्रेन का सिर्फ एक फेरा शुरू किया है। जबकि मेमू ट्रेन में यात्रियों की संख्या बहुत अच्छी बनी हुई है। जिसके मद्देनजर दूसरा फेरा शुरू करने की मांग यात्रियों और अपडाउनर्स द्वारा की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो