राज्यकीय राजमार्ग पर हाटबाजार लगने से होता है यातायात जाम

हादसों का बना रहता है खतरा

पथरिया। यहां बुधवार राजकीय राजमार्ग पर लगने वाले स्थानीय हाटबाजार के कारण सड़क पर दिन में कई बार यातायात जाम की स्थिति बनती है। वहीं हादसे का खतरा मंडराता रहता है। जिससे ग्रामीण और वाहन चालक परेशान होते हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय हाट बाजार के लिए पंचायत द्वारा यहि कहीं अन्यत्र जगह चिन्हित की जाए तो यह समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। वहीं हाट बाजार के कारण होने वाले हादसों को रोका जा सकेगा। पूर्व में यहां हाटबाजार की भीड़ के कारण हादसे हो चुके हैं। पंचायत द्वारा प्रत्येक वर्ष बाजार कि नीलामी की जाती है जिसमें बाकायदा नागरिकों द्वारा नीलामी में बोली लगाकर बाजार लिया जाता है और जो बाजार में दुकानें लगाते हैं उनसे कर के रूप में पैसे वसूले जाते हैं, लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार की सुविधा पंचायत द्वारा नहीं दी जाती। जिन दुकानदारों की दुकानें स्थाई है वह अपनी दुकानों के सामने सड़क पर दुकानें नहीं लगने देते जिससे विवाद को स्थिति बनती है।

कई जगह हैं यही हालात
ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के हालात कई जगह देखने को मिल जाएंगे। नेशनल हाईव और स्टेट हाईवे पर जगह-जगह गांव में हाट-बाजार लगता है। जिससे सड़क पर बार-बार जहां यातायात जाम की स्थिति बनती है। वहीं नागरिकों का पैदल चलना तक दूभर हो जाता है। इसके साथ ही हादसों का खतरा बना रहता है और कई बार इन मार्गों पर लगने वाले हाट-बाजार के कारण हादसे भी हो चुके हैं। लेकिन फिर भी जनप्रतिनिधी या प्रशासनिक अमला इस समस्या के निराकरण की ओर ध्यान नहीं दे रहा है। इस कारण समस्या जस की तस बनी हुई है।

इनका कहना है
सड़क किनारे दुकान लगाने की मजबूरी है। हर समय दुर्घटना का डर बना रहता है। यदि बाजार और कहीं शिफ्ट हो जाए तो अच्छा रहेगा।
- प्रदीप कुशवाह, दुकानदार
बाजार में वाहन पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है । रोड से भारी भरकम वाहन निकलते हैं। जिससे दुर्घटना का डर बना रहता है।
- सोनू रघवांशी ग्राहक
बाजार के लिए स्थान और दुकानों के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। जैसे ही स्वीकृति आएगी वैसे ही बाजार दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर देंगे।
- जुबेर खां, सरपंच प्रतिनिधि

Anil kumar soni Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned