script

आरटीई के तहत प्रवेश के लिए दो दिन शेष, अभी 2862 सीटें खाली

locationविदिशाPublished: Jul 04, 2022 02:30:08 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

मनचाहा स्कूल नहीं मिलने से अभिभावक नहीं दिखा रहे रुचि

आरटीई के तहत प्रवेश के लिए दो दिन शेष, अभी 2862 सीटें खाली

आरटीई के तहत प्रवेश के लिए दो दिन शेष, अभी 2862 सीटें खाली

विदिशा। शिक्षा के अधिकार के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए अब कुछ दिनों का और मौका दिया गया जिसमें अब दो दिन ही शेष है, लेेकिन इस प्रवेश प्रक्रिया में अभिभावकों को मनचाहा स्कूल बच्चों के प्रवेश के लिए नहीं मिल रहा इससे उनमें अधिक उत्साह नहीं है और अभी 2862 सीटें खाली है।

मालूम हो कि यह प्रक्रिया पूर्व में 30 जून तक होना थी, लेकिन इस तारीख को बढ़ाकर 5 जुलाई कर दी गई। इससे यह उम्मीद लगाई जा रही थी जो शेष रह गए वे बच्चे भी प्रवेश की इस प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे लेकिन प्रवेश की यह तारीख बढ़ने के बाद दो दिन में सिर्फ 126 आवेदन ही बढ़ पाए हैं। मिली जानकारी के अनुसार लक्ष्य 6665 का इसके बदले 2 जुलाई तक सिर्फ 3803 आवेदन ही इस प्र क्रिया के तहत आए और लक्ष्य के अनुरूप अभी 2862 आवेदन आना शेष है जबकि अब प्रवेश प्रक्रिया में दो दिन ही रह गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा का अ धिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में कक्षा एक अथवा प्री स्कूल की शिक्षा से शुरू होने वाले स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर वंचित समूह एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को निशुल्क प्रवेश देने का प्रावधान है। इसके तहत जिले में 15 जून से यह प्रक्रिया शुरू हुई थी जो 30 जून तक के लिए थी।इस दौरान राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी कर प्रवेश की यह तारीख 5 जुलाई कर दी। आदेश में कहा गया है कि स्थानीय निकाय निर्वाचन की प्रक्रिया में शासकीय सेवकों, सत्यापन अ धिकारियों की ड्यूटी लगी है एवं कई पालकों ने ऑनलाइन आवेदन के पश्चात सत्यापन कार्य नहीं कराया है। जबकि आन लाइन आवेदन के बाद किसी जन शिक्षा केंद्र में जाकर सत्यापन कराना अनिवार्य है और सत्यापन के बाद ही पात्र बच्चों को ऑन लाइन लाटरी प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इसके बाद सीट आवंटन की कार्रवाई की जाएगी।राज्य शिक्षा केंद्र ने पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन एवं त्रुटि सुधार के लिए समय सीमा 5 जुलाई कर दी है। पांच दिन का अवसर मिलने से शिक्षा विभाग की अपेक्षा थी कि प्रवेश में आवेदनों की संख्या बढ़ेगी पर इन दो दिन में ऐसा देखने को नहीं आ पा रहा है। विभाग के मुताबिक 30 जून तक कुल 3677 आवेदन आए थे जो इन दो दिनों में बढ़कर 3 हजार 803 ही हो पाए है।

14 जुलाई को होगा स्कूलों का आवंटन

इस कार्य से जुड़े शिक्षकों का कहना है कि प्रवेश प्रक्रिया के तहत आवेदनों के सत्यापन का कार्य जारी है। यह कार्य 9 जुलाई तक होगा। वहीं दो जुलाई तक प्रवेश के लिए हुए 3 हजार 803 आवेदनों में से 2 हजार 940 आवेदनों का सत्यापन कार्य किया जा चुका है। शिक्षकों के मुताबिक 14 जुलाई को रेंडम पद्धति से ऑनलाइन लाटरी के जरिए स्कूल का आवंटन होगा एवं चयनित आवेदकों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। इस प्रक्रिया के बाद जिस बच्चे को स्कूल का आवंटन होगा। इसके बाद पोर्टल पर आवंटन पत्र डाउन लोड करके आवंटित स्कूल में उप िस्थत होकर बच्चों को प्रवेश लेना होगा और यह प्र क्रिया 23 जुलाई तक चलेगी।

मनचाहा स्कूल नहीं मिलने बढ़ी प्रवेश से दूरी

आवेदन की तारीख बढ्ने से अ भिभावकों को अपने बच्चों को आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिला दिलाने का मौका तो मिला लेकिन अभिभावकों की बड़ी समस्या उन्हें मनचाहा स्कूल नहीं मिलने से आ रही है। इस कार्य से जुड़े शिक्षकों के मुताबिक इसमे समग्र आईडी के आधार पर स्कूल में प्रवेश का प्रावधान है। अभिभावक वर्तमान में शहर में रह रहे और समग्र आइडी गांव की है तो उन्हें बच्चों के प्रवेश से निराश होना पड़ रहा है। इन िस्थतियों के बीच प्रवेश के लिए कम ही आवेदन आए हैं जबकि गत वर्ष आरटीई में प्रवेश के लिए 13 हजार आवेदन आए थे।
2 जुलाई की िस्थति में यहां आए इतने आवेदन
ब्लाक- आवेदन
विदिशा-1544
बासौदा-685
ग्यारसपुर-195
कुरवाई-293
लटेरी-263
नटेरन-278
सिरोंज-545
———————————————-

ट्रेंडिंग वीडियो