script

नई मशीनों में अटका दो लाख परिवारों का राशन

locationविदिशाPublished: Oct 13, 2019 12:17:00 am

Submitted by:

Krishna singh

त्योहार के मौके पर परेशानी : 12 दिन बाद भी नहीं हो सका वितरण

Two lakh families did not get ration due to new machine

Two lakh families did not get ration due to new machine

विदिशा. शासकीय उचित मूल्य दुकानों से गरीबों को सस्ता अनाज वितरण करने के लिए नई मशीनें सेल्समैन को इस माह दी गई हैं। लेकिन इन मशीन में आवंटन शो नहीं होने के कारण गरीबों को सस्ता अनाज वितरण अब तक नहीं हो सका है। जिससे जिलेभर के 2 लाख 20 हजार से अधिक पात्र परिवार सस्ता अनाज लेने के लिए इन दुकानों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं।
मालूम हो कि विगत माह तक जिन मशीनों से शासकीय उचित मूल्य दुकानों से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के साथ ही विभिन्न कैटेगिरी के पात्र लोगों को सस्ता अनाज की पर्ची के माध्यम से गेहूं, चावल, नमक और चना आदि दिया जाता था। इन मशीनों में सिर्फ हितग्राही को अपना अंगूठा लगाना होता था और उन्हें राशन मिल जाता था, लेकिन प्रदेशभर में अब इन मशीनों के स्थान पर सेल्समैनों को नई मशीन सस्ता अनाज वितरण के लिए अक्टूबर माह में दी गई हैं। इन मशीनों की खासीयत यह है कि इनमें भोपाल से ही प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान का आवंटन आएगा इसके बाद भी गरीबों को राशन का वितरण किया जाएगा। एक तो इन नई मशीन को वितरण करने में ही देरी की गई, इस कारण हर माह जहां एक तारीख से सस्ता अनाज वितरण शुरू हो जाता था, वह अब तक नहीं हो सका। वहीं जब मशीन मिलीं भी तो इनमें आवंटन शो नहीं होने के कारण दिक्कत हो रही है।
कुछ ने दुकान नहीं खोली, तो कुछ थोड़ी देर खोलकर चलते बने
इन मशीन में आवंटन शो नहीं होने के कारण शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में कई सेल्समैन ने शनिवार को सुबह से दुकानें तो खोलीं, लेकिन मशीनों पर आवंटन शो नहीं होने के कारण कुछ देर दुकान खोलने के बाद चलते बने। वहीं कुछ सेल्समैन ने तो दुकान ही नहीं खोली। गुरारिया के सेल्समैन कैलाश किरार ने बताया कि मशीन में आवंटन शो नहीं होने के कारण उन्होंने दुकान ही नहीं खोली। क्योंकि जब तक मशीन में आवंटन शो नहीं होगा राशन वितरित नहीं हो सकेगा। वहीं राजीवनगर स्थित शासकीय उचित मूल्य के सेल्समैन पवन पंजाबी ने बताया कि शुक्रवार को कुछ आवंटन शो हुआ था, तो करीब दर्जनभर हितग्राहियों को राशन वितरित कर दिया था। लेकिन इसके बाद मशीन में शनिवार तक आवंटन ही शो नहीं हुआ।
हितग्राही लगाते रहे चक्कर
प्रतिदिन सस्ता अनाज मिलने की आस में सुबह से हितग्राही शासकीय उचित मूल्य दुकान पर सारे कामकाज छोड़कर पहुंच जाते हैं, लेकिन जब 11 बजे तक भी दुकान नहीं खुलती तो वे मायूस होकर लौट जाते हैं। वहीं कोई दुकान खुलती भी है तो वहां मशीन की दिक्कत की वजह से अनाज नहीं मिल पा रहा है। किलेअंदर निवासी मनीषा कुशवाह ने बताया कि विगत माह तक एक तारीख से ही सस्ता अनाज मिलने लगता था, लेकिन इस बार 12 तारीख तक अनाज नहीं मिल सका। जबकि त्योहार नजदीक है। ऐसे में गरीबों के सामने खासी मुसीबत खड़ी हो गई है।
विवाद की बन रही स्थिति
शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर मशीनों पर आवंटन शो नहीं होने से सेल्समैन लोगों को सस्ता अनाज नहीं दे पा रहे हैं। जिससे दुकानों पर विवाद की स्थिति बन रही है। हितग्राही ऑफलाइन राशन देने की बात कर रहे हैं। लेकिन सेल्समैन निर्देश नहीं मिलने के कारण ऑफलाइन राशन नहीं दे पा रहे हैं। जिससे विवाद हो रहे हैं।
नहीं मिलेगा ऑफलाइन राशन
विगत माह तक जहां मशीन में अंगूठा आदि नहीं लगने पर या मशीन में अन्य कोई दिक्कत आने पर गरीबों को ऑफलाइन भी सस्ता अनाज वितरित कर दिया जाता था, लेकिन इस माह से सिर्फ नई मशीनों के माध्यम से ही सस्ता अनाज दिया जाएगा। ऑफलाइन राशन वितरण किसी को नहीं किया जाएगा।
49 मशीन आई ही नहीं
मालूम हो कि जिलेभर में कुल 527 शासकीय उचित मूल्य की दुकानें हैं। इनमें से 49 दुकानों के लिए मशीन अब तक नहीं मिल सकी हैं। ऐसे में इन दुकानों के हितग्राही सबसे ज्यादा सस्ता अनाज लेने के लिए परेशान हो रहे हैं।
हैदराबाद की कंपनी की मशीनों से इस माह से शासकीय उचित मूल्य दुकानों से सस्ता अनाज वितरण होना है। शुक्रवार की दोपहर तक मशीनों पर आवंटन शो नहीं हो रहा था। शनिवार को भी दिक्कत आई। हैदराबाद से ही यह मशीन ऑपरेट हो रही हैं। संभवत: रविवार से इन मशीनों से सस्ता अनाज वितरित हो सकेगा। वहीं इस माह से ऑफ लाइन राशन नहीं दिया जाएगा।
-रश्मि साहू, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, विदिशा

ट्रेंडिंग वीडियो