यातायात व्यवस्था को सुधारने शहर में किया जाएगा ये काम

यातायात व्यवस्था को सुधारने शहर में किया जाएगा ये काम

Veerendra Shilpi | Publish: Sep, 08 2018 10:55:32 AM (IST) Vidisha, Madhya Pradesh, India

यातायात व्यवस्था को सुधारने शहर में किया जाएगा ये काम

विदिशा. नए बस स्टैंड के लिए जमीन आवंटन में हो रही देरी को देखते हुए अब नगरपालिका ने वर्तमान बस स्टैंड का ही उन्नयन करने की कार्ययोजना बनाई है। इसमें बस स्टैंड पर यात्री सुविधाओं के विस्तार के साथ ही अन्य विकास कर बस स्टैंड परिसर को सुव्यवस्थित किया जाने की तैयारी है। यह सभी कार्य करीब 1 करोड़ की लागत से किए जाएंगे।

नपा से मिली जानकारी के अनुसार बस स्टैंड के इस उन्नयन में पूरे परिसर को सीमेंट कांक्रीट किया जाएगा। बसों को व्यवस्थित किए जाने के लिए बस-वे बनाए जाएंगे। बस स्टैंड पर पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। यात्रियों के प्रतीक्षालय को व्यवस्थित किया जाएगा एवं महिला यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं बस स्टैंड पर उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं बस स्टैंड पर एक सुलभ काम्प्लेक्स भी बनाए जाने की तैयारी की गई है। बस स्टैंड पर ट्रकों की मरम्मत का कार्य भी शुरू से होता आया है। इससे बस स्टैंड का अधिकांश हिस्सा ट्रकों से घिरा रहता है। मरम्मत के लिए ट्रकों के आने-जाने से यात्रियों को भी परेशानी होती है। कईबार बसों से अधिक ट्रकों की संख्या बस स्टैंड पर हो जाती है। इन सभी स्थितियों को देखते हुए यहां स्थित मैकेनिक नगर को भी अलग शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही।

नए बस स्टैंड का मामला अटका
मालूम हो कि शहर के विस्तार के साथ वर्तमान बस स्टैंड की दूरियों को देखते हुए नए बस स्टैंड की जरूरत महसूस की जा रही थी। इसके लिए गुठान क्षेत्र का स्थान उपयुक्त माना गया और 2.718 हैक्टेयर जमीन के लिए कई बार स्थल निरीक्षण हुआ पर जमीन आवंटन का मामला दो वर्ष से अटका हुआ है।

अभी यह होती है समस्या
बस स्टैंड पर अभी यात्रियों को भारी परेशानी से जूझना पड़ रहा। पूरा परिसर गड्ढों एवं कीचड़ से भरा है। हर दिन करीब 250 से 300 बसों का आना-जाना होता है और करीब 5 हजार यात्री हर दिन यात्रा करते हैं लेकिन बस यात्रियों को बुनियादी सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं है। पेयजल, शौचालय, स्वच्छता, यहां तक कि यात्रियों को बैठने तक की उचित व्यवस्था नहीं है। बस स्टैंड पर नगर पालिका का कार्यालय भी संचालित होने से विभिन्न कार्यों के लिए दिनभर शहर के लोगों की भीड़ भी बस स्टैंड पर रहती है। कई बार बस स्टैंड के परिसर में राजनीतिक व शासकीय योजनाओं से संबंधित कार्यक्रम होने प्रतीक्षालय में यात्री नहीं बैठ पाते और उन्हें परेशान होना पड़ता है।

वर्तमान बस स्टैंड को और बेहतर बनाने के लिए करीब एक करोड़ की राशि से उन्नयन किया जाएगा। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई कार्य होंगे। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। कुछ कार्यों के टैंडर हो चुके हैं।

सत्येंद्र धाकरे, सीएमओ, नगरपालिका विदिशा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned