scriptVidisha became godly again | बेटियों के विवाह कराने फिर धर्मात्मा हुआ विदिशा | Patrika News

बेटियों के विवाह कराने फिर धर्मात्मा हुआ विदिशा

आचार संहिता ने रोकी मुख्यमंत्री कन्यादान योजना तो सेवाभावियों ने किया उससे बेहतर इंतजाम

विदिशा

Published: May 30, 2022 09:09:34 pm

विदिशा. एक बार फिर विदिशा ने अपने सेवा और धर्म भाव से सबका दिल जीत लिया। गरीब माता-पिता ने बड़ी उमंग के साथ बेटियों का विवाह करने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पंजीयन कराया था।लेकिन जैसे ही शादी की तारीख निकट आई तो चुनाव आयोग ने आचार संहिता की बंदिश लगाते हुए सरकार की मदद से होने वाली इन शादियों को रोक दिया। ऐसे में माता-पिता के सामने खासा संकट आ खड़ा हुआ। तेल-हल्दी लगी बेटी को घर में कैसे बैठा कर रखेंगे। समस्या बड़ी थी, लेकिन उसका समाधान उतनी ही आसानी से निकाल लिया गया। कुछ लोगों ने इस मसले को लेकर बैठक की और तय किया कि सरकार न सही, हम सब मिलकर इन बेटियों का विवाह धूृमधाम से करेंगे। बस फिर क्या था। बेटियों के के माता-पिता से बात की, 20 जोड़ों ने हामी भर दी कि बिना सरकारी मदद के जनसहयोग से होने वाले इस सामूहिक विवाह में शादी के लिए तैयार हैं। पहले बाढ़ वाले गणेश मंदिर पर विवाहोत्सव की तैयारी हुई, लेकिन वहां भी कुछ लोगों ने व्यवधान डाला तो भाजपा नेता मुकेश टंडन के निवास के पास विशाल परिसर में सभी 20 जोड़ों का विवाह 31 मई को तय हुआ है। तैयारियां जोरों से चल रही हैं, लोगों ने बारात, बग्गी, भोज, उपहार सभी कुछ जुटा लिया है। बस अब इंतजार है तो विवाह की शुभघड़ी का। आयोजन समिति से जुड़े मुकेश टंडन ने बताया कि आचार संहिता के चलते मुख्यमंत्री कन्या विवाह के लिए पहले से चयनित जोड़ों का विवाह संभव नहीं हो पा रहा था। ऐसे में ऐनवक्त पर बेटियों के विवाह का संकट था। लेकिन बाढ़ वाले गणेश जी की कृपा से नगर के सेवाभावियों ने इस संकट का भी हल निकाल लिया। हमने अपने साथियों की एक बैठक की और देखते ही देखते सारी व्यवस्थाएं खुद ब खुद होने लगीं। सभी जोड़ों के माता-पिता से चर्चा की और उनकी सहमति मिलने पर 20 जोड़ों का विवाह 31 मई की शाम को धूमधाम से होना तय हुआ है। यह विवाह शासन के सहयोग के बिना हो रहा है, लेकिन सेवाभावियों के उत्साह से यह और अधिक भव्य होने की उम्मीद है। इस अनूठे आयोजन में सहभागी बनने के लिए नगर के लोग सहर्ष आगे हए हैं।
बेटियों के विवाह कराने फिर धर्मात्मा हुआ विदिशा
बेटियों के विवाह कराने फिर धर्मात्मा हुआ विदिशा
बग्गियों में निकलेगी बारात

टंडन ने बताया कि सभी 20 जोड़ों के विवाह के लिए उनके घर के पास वाले परिसर में टेंट लगाकर स्टेज बनाया जा रहा है। शाम 5 बजे मुखर्जीनगर रोड िस्थत एसएम डायकेम के शिवमंदिर से बग्गियों में बारात निकलेगी। यह बारात गाजे बाजे और डीजे के साथ विवाह स्थल पहुंचेगी, जहां शाम 7 बजे वरमाला सऔर फिर भांवरों का आयोजन होगा। इससे पहले भोजन की व्यवस्था भी की गई है।
उपहार के लिए होड़ लगी

इस अनूठे विवाहोत्सव में सहयोग करने और बेटियों की शादी का पुण्य कमाने के लिए लोेगों में जैसे होड़ सी लग गई है। नगर के गौरव माहेश्वरी ने पूरे टेंट और अन्य सामान का इंतजाम किया है। रविकांत शर्मा बाला ने सभी जोड़ों को एक-एक सीलिंग फेन उपहार में देना तय किया है। विनोद दांगी ने हर जोड़े के लिए एक-एक गैस चूल्हा और गैस कनेक्शन की पेशकश की है। बंसल वस्त्रालय की ओर से बेटियों को साडि़यां भेंट की जाएंगी। भगवानदास धनवानी, हरीश कुशवाह, नेतराम कुशवाह, राजाराम मीणा, राम शर्मा, लखन पटेल द्वारा उपहार स्वरूप बर्तन दिए जाएंगे। राजीव जैन गटटू ने उपहारा के लिए कुर्सियों का सेट का इंतजाम किया है। दिनेश कुशवाह ने हर जोड़े को ओवन और कल्याणसिंह दांगी ने रजाई-गददे, विष्णु शर्मा और यतींद्र बहुगुणा की ओर से कूलर भेंट किए जा रहे हैं। गोलू चौधरी हर कन्या को चांदी की बिछिए दे रहे हैं। कृषणा ग्रुप द्वारा सभी जोड़ों को मिक्सी दी जाएगी। राकेश चौरसिया सभी को एक-एक घडी दे रहे हैं। इसके अलावा एलईडी टीवी, पलंग सहित अनेक उपहार सामग्री देने वालों की भी होड़ लगी है। इसके साथ् ही यह भी प्रयास है कि हर जोड़ें को 10-10 हजार रुपए की एफडी भी सौंपी जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल आज लॉन्च करेंगे ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, 2024 पर नजरसुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.