scriptVIDISHA declared women's raj in district panchayat and municipality | VIDISHA जिला पंचायत और नगरपालिका में महिला राज घोषित | Patrika News

VIDISHA जिला पंचायत और नगरपालिका में महिला राज घोषित

भोपाल में हुई आरक्षण की प्रक्रिया

विदिशा

Published: June 01, 2022 10:50:11 am

विदिशा. पंचायत और नगरपालिका चुनाव के लिए अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया भोपाल में पूरी हुई। इसके साथ ही यह भी तय हो गया कि इस बार विदिशा जिला पंचायत और नगरपालिका में महिला राज रहेगा। दोनों ही संस्थाओं के अध्यक्ष पद को अनारक्षित महिला के लिए तय किया गया है। वर्तमान में विदिशा नगरपालिका और विदिशा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित था। लेकिन अब दोनों ही पदों को अनारक्षित महिला के लिए घोषित किया गया है।
VIDISHA जिला पंचायत और नगरपालिका में महिला राज घोषित
VIDISHA जिला पंचायत और नगरपालिका में महिला राज घोषित
20 वर्ष बाद फिर महिला अध्यक्ष

विदिशा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद इस बार अनारक्षित महिला के लिए घोषित हुआ है। वर्ष 2001 में भी यह पद अनारक्षित महिला के हिस्से में आया था जब राजश्री सिंह चुनाव लड़ीं और अध्यक्ष बनीं थीं। विदिशा जिला पंचायत में डॉ मेहताब सिंह, फिर राजश्री सिंह, रघुवीरसिंह रघुवंशी और फिर तोरणसिंह दांगी अध्यक्ष रहे हैं।
नगरपालिका में 28 वर्ष बाद फिर विदिशा ने दोहराया इतिहास

विदिशा में 1994 में नगरपालिका परिषद अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से हुआ था और उस समय भी विदिशा नपाध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित हुआ था। सरोज जैन को उस समय अध्यक्ष चुना गया था और उपाध्यक्ष के रूप में बसंत जैन ताकतवर बनकर उभरे थे। इस चुनाव के बाद अगला चुनाव प्रत्यक्ष पद्यति से हुआ था, जिसमें अध्यक्ष पद पर अशोक ताम्रकार ओबीसी वर्ग से विजयी हुए थे। इसके बाद अनारक्षित वर्ग से हरिबाबू अग्रवाल, फिर अनारक्षित महिला वर्ग से ज्योति शाह और इसके बाद हुए चुनाव में अध्यक्ष पद पर ओबीसी वर्ग के मुकेश टंडन चुनाव जीते थे। लेकिन 28 साल बाद विदिशा ने इतिहास दोहराते हुए अप्रत्यक्ष पद्यति और अनारक्षित महिला वर्ग के लिए अध्यक्ष पद को चुनने का रास्ता अपनाया है।
सिरोंज नपाध्यक्ष पद ओबीसी को

नगरीय निकायों के लिए घोषित आरक्षण में सिरोंज नगरपालिका अध्यक्ष पद ओबीसी वर्ग के लिए तय हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराभाजपा ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 'अर्थव्यवस्था' और 'गरीब कल्याण' पर प्रस्ताव किया पारित, साथ ही की 'अग्निपथ योजना' की सराहनाUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोजयपुर में केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, एक किलोमीटर दूर तक दिखाई दे रहा धुएं का गुबारSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.