scriptVidisha fair canceled, Ramlila will be held without spectators | विदिशा का मेला निरस्त, बिना दर्शकों के होगी रामलीला | Patrika News

विदिशा का मेला निरस्त, बिना दर्शकों के होगी रामलीला

शासन की गाइडलाइन के बाद प्रशासन के साथ हुई बैठक में लिया फैसला

विदिशा

Published: January 05, 2022 10:52:07 pm

विदिशा. कोरोना संक्रमण की र$फ्तार को देखते हुए विदिशा के ऐतिहासिक रामलीला मेले को इस बार नहीं लगाने का फैसला लिया गया है। किसी तरह के झूले, खेल, तमाशे नहीं आएंगे, मेला परिसर में दुकानें नहीं लगेंगी। जबकि रामलीला समिति निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए सांकेतिक रामलीला दर्शकों के बिना ही कर सकेगी। रामलीला परिसर में चारों गेट लगाकर लीला दर्शन होगा। बाहर पुलिस तैनात रहेगी ताकि दर्शक अंदर न जा सकें।
रामलीला मेला समिति की बैठक बुधवार को एसडीएम जीएस वर्मा की अध्यक्षता में हुई। इसमें निर्णय हुआ कि शासन की अपेक्षित गाइडलाइन और संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए मेला निरस्त करना ही उचित है। शासन ने भी जो निर्णय लिया है उसमें प्रदेश के सभी बड़ेे मेलों को रद्द करने की बात कही गई है, इसी तारतम्य में विदिशा का रामलीला मेला भी रद्द कर दिया गया है। संक्रमण की स्थिति को देखते हुए पहले ही असमंजस था और मेले में दुकानों तथा खेल तमाशों के लिए कोई जगह अभी तक आबंटित नहीं की गई थी और किसी व्यापारी की रसीद भी नहीं काटी गई थी, इसलिए ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी। वहीं बैठक में यह भी तय हुआ कि जो रामलीला पहले 27 दिन की होना थी, वह पहले ही 20 दिन की करना तय हो चुका है, लेकिन अब यदि रामलीला होती है तो यह बंद परिसर में ही सांकेतिक होगी, जिसमें दर्शक नहीं होंगे, चारों गेट बंद कर रामलीला समिति के लोग ही रामलीला कर सकेंगे। इस तरह से रामलीला की परंपरा भी नहीं टूटेगी और संक्रमण को भी बढऩे से रोका जा सकेगा। यह भी बात आई कि रामलीला में वैसे भी एक बार में 150-200 लोग लीला दर्शन के समय रहते हैं, जिससे और ज्यादा लोगों को नहीं रखा जा सकेगा। इस बैठक में एसडीएम वर्मा के साथ ही रामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव राजीव शर्मा, सदस्य दिनेश कुमार शर्मा, सतीश खत्री, सतीश व्यास और प्रशांत सिरभैया मौजूद थे।
--
संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मेला नहीं लगाने का निर्णय रामलीला मेला समिति की बैठक में लिया गया है। रामलीला के बारे में लीला समिति निर्णय लेगी, लेकिन यह जरूर तय किया गया है कि रामलीला में दर्शकों को शामिल नहीं होने दिया जाएगा।
-जीएस वर्मा, एसडीएम विदिशा
--------
एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई थी उसमें कोरोना संक्रमण के कारण मेला निरस्त करने का फैसला हुआ है। रामलीला बिना दर्शकों के करना तय हुआ है, जिसका स्वरूप रामलीला समिति तय करेगी।
-राजीव शर्मा, मानसेवी सचिव रामलीला मेला समिति
-------
शासन की गाइडलाइन जो होगी, उसके और परिस्थितियों के अनुसार निर्णय लिया जाएगा। रामलीला करने या न करने के बारे में अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं है। फिर भी जो गाइडलाइन आएगी पालन करेंगे। ऐसे हाल में रामलीला का लाइव प्रदर्शन सोशल मीडिया पर भी किया जाएगा।
- डॉ. सुधांशु मिश्र, सह संचालक रामलीला समिति
विदिशा का मेला निरस्त, बिना दर्शकों के होगी रामलीला
विदिशा का मेला निरस्त, बिना दर्शकों के होगी रामलीला

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, बाजारों से ऑड-ईवन भी हुआ खत्म, जानिए और किन प्रतिबंधों में दी गई छूटराहुल गांधी ने फॉलोवर्स सीमित होने पर Twitter पर लगाया सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, जानिए क्या मिला जवाबकेरल और कर्नाटक में 50 हजार तक सामने आ रहे नए केस, जानिए अन्य राज्यों का हालटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदला8 साल की बच्ची से रेप के आरोप में मस्जिद के इमाम गिरफ्तार, पढ़ने के लिए मस्जिद जाती थी लड़कीUttarakhand Assembly Elections 2022: हरीश रावत की सीट बदली, देखिए Congress की नई लिस्टCG की बेटी अंकिता ने किया लद्दाख की 6080 मीटर सबसे ऊंची बर्फीली चोटी फतह, माइनस 39 डिग्री टेम्प्रेचर में भी हौसला रहा बुलंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.