प्रदेश के पांच तेजी से फैलते संक्रमण वाले शहरों में विदिशा शामिल

सीएम ने माना विदिशा में कोरोना तेजी से बढ़ रहा, आज से फिर रात्रिकालीन कफ्र्यू

By: govind saxena

Published: 20 Nov 2020, 09:28 PM IST

विदिशा. राज्य के जिन पांच जिलों में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है, उनमें विदिशा भी शामिल है। खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसे स्वीकार करते हुए सुरक्षा उपायों पर जोर दिया है और इन पांच शहरों में रात्रि कालीन कफ्र्यू की घोषणा की है। इसके तत्काल बाद कलेक्टर ने भी 21 नवंबर की रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कफ्र्यू की घोषणा कर दी है। यहां बता दें कि पिछले करीब एक सप्ताह से जिले में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं, उनमें भी विदिशा शहर सबसे ज्यादा संवेदनशील और कोरोना हॉटस्पॉट बनकर उभरा है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने वीडियो जारी कर यह स्वीकार किया है कि प्रदेश के पांच जिलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में पिछले सप्ताह से कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इन शहरों में 21 नवंबर से रात्रिकालीन कफ्र्यू लागू करने की बात भी मुख्यमंंत्री ने कही है। उन्होंने यह भी कहा है कि संक्रमण को देखते हुए आपदा प्रबंधन समिति की बैठकें की जाएंगी, इसमें समिति ही तय करेगी कि किसी मांगलिक, सामाजिक या अन्य कार्यक्रमों में कितने लोगों की उपस्थिति होगी। सीएम ने लोगों से कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने, सुरक्षित दूरी बनाए रखने और बार-बार साबुन से हाथ धोने की अपील की है।

एक हफ्ते में जिले में ऐसे बढ़ा कोरोना
तारीख जिला विदिशा
14 नवंबर 25 20
15 नवंबर 17 13
16 नवंबर 28 23
17 नवंबर 34 30
18 नवंबर 39 26
19 नवंबर 39 31
20 नवंबर 38 34

कलेक्टर ने जारी किए आदेश
इधर मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने भी विदिशा शहर में रात्रिकालीन कफ्र्यू का ऐलान कर दिया। सूचना अधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कलेक्टर ने पूरे विदिशा शहर में 21 नवंबर की रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कफ्र्यू जारी रहेगा। यह कफ्र्यू आगामी आदेश तक के लिए लगाया गया है। लोगों से गाइड लाइन का पालन करने को भी कहा गया है।

दो दिन 39 के बाद तीसरे दिन 38 कोरोना केस
जिले में लगातार दो दिन 39-39 केस मिलने के बाद तीसरे दिन भी 38 नए केस सामने आए हैं। इसे देखते हुए प्रशासन ने फिर चिंता जाहिर की है, लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार नए 38 केस मिले हैं, जिनमें से सर्वाधिक 34 विदिशा, दो गंजबासौदा और एक-एक केस कुरवाई और नटेरन का है। इसके साथ ही जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 2585 हो गई है, जिनमें से 55 लोग काल के गाल में समा चुके हैं जबकि 2269 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। जिले में अभी भी 264 केस एक्टिव हैं। इसके बावजूद लोगों की लापरवाही, बाजार में भीड़, उत्सव कम नहीं हो पा रहे हैं।

कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन की बैठक बुलाई
जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आपदा प्रबंधन समिति की बैठक बुलाई और कोरोना से बचाव के उपायों का अधिक से अधिक उपयोग करने की सभी से अपील की। कलेक्टे्रट में हुई इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष तोरण सिंह दांगी, विधायक शशांक भार्गव, राजश्री सिंह, लीना जैन, नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टण्डन के अलावा समिति के अन्य सदस्यगण मौजूद थे।
कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर स्तर पर प्रचार-प्रसार कर संबंधितों से सहयोग की अपेक्षा व्यक्त करते हुए कहा कि शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का ुपालन हम सबकों करना है। यदि किसी के द्वारा अनेदेखी की जाती है तो उनके खिलाफ नियमानुसार चालानी कार्यवाही की जायगी।

उदयगिरी परिक्रमा और उदयगिरी मेला भी निरस्त
एसडीएम जीएस वर्मा ने बताया कि सनातनश्री हिन्दू उत्सव समिति और श्रीरामलीला मेला समिति के पदाधिकारियों केे साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि इस बार कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उदयगिरी परिक्रमा नहीं निकाली जाएगी। एसडीएम ने बताया कि अक्षयनवमी पर निकाली जाने वाली उदयगिरी परिक्रमा इस बार 23 नवंबर को होना थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह परिक्रमा और उदयगिरी पर लगने वाला मेला दोनों ही निरस्त कर दिए गए हैं। एसडीएम की इस बैठक में सनातनश्री हिउस के अध्यक्ष अतुल तिवारी और श्रीरामलीला मेला समिति के मानसेवी सचिव राजीव शर्मा सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

govind saxena Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned