scriptराशन पात्रता पर्ची के कार्य में विदिशा अव्वल | Vidisha topped in the work of ration eligibility slip | Patrika News

राशन पात्रता पर्ची के कार्य में विदिशा अव्वल

locationविदिशाPublished: Dec 02, 2019 11:07:20 am

Submitted by:

Bhupendra malviya

जिले में जारी है सत्यापन कार्य

राशन पात्रता पर्ची के कार्य में विदिशा अव्वल

राशन पात्रता पर्ची के कार्य में विदिशा अव्वल

विदिशा। जिले में पिछले छह दिनों से चल रहे राशन पात्रता पर्ची के कार्य में विदिशा जिले ने प्रदेश के अन्य जिलों को पीछे छोड़ दिया है। वह इस कार्य की प्रगति में प्रदेश की सूची में अव्वल एवं सत्यापन कार्य में द्वितीय स्थान पर है। मालूम हो कि खाद्य विभाग के इस कार्य में नगरपालिका, महिला बाल विकास सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों को सत्यापन कार्य में लगाया गया है।

कार्य की शुरूआत में कर्मचारियों ने इस कार्य को लेकर काफी विरोध जताया। उनके पास एंड्रॉयड फोन न होने, नेटवर्क की समस्या, पात्रता सर्वे में लोगों के नाम हटने पर उन्हें विरोध का सामना करने आदि कई तरह की समस्याएं अधिकारियों के सामने रखकर इस कार्य का विरोध जताया था, लेकिन उनकी नहीं चल पाई और घर-घर सर्वे कार्य शुरू करने में जुट गए। जिले में करीब छह दिनों से चल रहे इस कार्य की प्रगति मेंं अब जिला प्रदेश की अव्वल सूची में चल रहा है।

रविवार को भी होता रहा कार्य
शहर में रविवार को भी कई वार्ड और बस्तियों में पात्रता पर्ची के सत्यापन का कार्य चलता रहा। कर्मचारी घरों पर पहुंचकर परिवार की सामान्य जानकारी एकत्रित कर प्रोफार्म में भर कर उन्हें ऑनलाइन दर्ज कर रहे थे। घर के सामने परिवार के मुखिया को खड़ा कर उनकी तस्वीर व संबंधित जानकारी मोबाइल पर एप पर भरी जा रही थी।

अब तक यह रही स्थिति मिली
जानकारी के अनुसार इस सत्यापन अभियान में लक्षित परिवार 2 लाख 20 हजार 995, कुल सत्यापन दल 1 हजार 143, दल जिन्होंने एप्प पर लागिन कर लिया 1 हजार 54, दल जिन्होंने एप्प पर मास्टर डाटा डाउनलोड कर लिया 1 हजार 46, दल जिन्होंनें एप्प से सर्वे कार्य प्रारंभ कर दिया है 841, परिवार जिनसे संपर्क एवं एप्प से सत्यापन हुआ 51 हजार 813, परिवार जिन्होंने एम राशन मित्र मोबाइल एप्प का प्रयोग किया 94 और कार्य की प्रगति 23.45 प्रतिशत रही है। कार्य का यह प्रतिशत प्रदेश के अन्य जिलों में सबसे ज्यादा हैं।

जिले में पूरी टीम बेहतर कार्य कर रही। इस कार्य में कर्मचारियों की कुछ समस्याएं थी जो दूर कराई गई है। कार्य प्रगति के प्रतिशत में विदिशा जिला पहले नंबर पर है। पांच दिसंबर तक कार्य पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है।
रश्मि साहू, जिला खाद्य अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो