scriptआग से 7 बीघा की फसल हुई खाक, जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों ने बुझाया | Villagers extinguish 7 bigha crop due to fire, putting life at risk | Patrika News

आग से 7 बीघा की फसल हुई खाक, जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों ने बुझाया

locationविदिशाPublished: Apr 04, 2020 08:23:28 pm

Submitted by:

govind saxena

हवा का रूख बदलता तो गांव में फैल जाती आग

आग से 7 बीघा की फसल हुई खाक, जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों ने बुझाया

आग से 7 बीघा की फसल हुई खाक, जान जोखिम में डालकर ग्रामीणों ने बुझाया

मंडीबामोरा. ग्राम उमरछा में गांव से सटे एक खेत में अज्ञात कारणों से आग लग गई। जिससे दो किसानों की 7 बीघा से अधिक के खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई।

गांव के किसान जयहिंद गुर्जर अपने खेत पर हार्वेस्टर चलवा रहे थे। अचानक पास के खेत में आग की लपटे उठते देखीं तो वह गांव के अन्य लोगों के साथ आग बुझाने में जुट गए। ग्रामीणों ने खेत में आग बुझाने के लिए ट्रेक्टर से प्लाउ चलाने के साथ कई जतन किए तब कहीं आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान कुछ ग्रामीणों के हाथ-पैर भी झुलस गए। सूचना देने पर दमकल आग बुझाने मौके पर पहुंची और खेत में पानी डालकर पूरी तरह आग बुझाई। सरपंच राजेशसिंह गुर्जर ने बताया कि कृषक राजेन्द्र शर्मा के करीब 7 बीघा में खड़ी गेहूं की फसल के साथ प्रेमनारायण कुर्मी के खेत में आग से नुकसान हुआ है। गांव के सभी लोग आग बुझाने में नहीं जुटते और ऐसे में हवा का रूख बदल जाता तो पूरा गांव आग की चपेट में आ सकता था। ग्रामीणों की मेहनत और जागरूकता से गांव में बड़ा हादसा टल गया। ग्रामीणों ने बताया कि डायल 100 पुलिस को फोन किया तो वहां से जवाब मिला कि थाने की गाड़ी पंचर है। अभी हम मदद के लिए के मौके पर नहीं पहुंच सकते। उधर, नगर में शुक्रवार की रात नगवासा रोड स्थित कैरियर स्कूल के पीछे खेत की नरवाई में आग लगने से रहवासी सहम गए। पटवारी विजयप्रताप सिंह ने बताया कि अज्ञात कारणों से गुड्डा कुर्मी के खेत की नरवाई में आग लगी थी। इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। सूचना मिलने पर दमकल ने मौके पर पहुंचकर आग बुझा दी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो