scriptढाई साल की थीं तब लिया था गोद, आज विदा कर भावुक हुए सीएम | Was adopted when she was two and a half years old | Patrika News

ढाई साल की थीं तब लिया था गोद, आज विदा कर भावुक हुए सीएम

locationविदिशाPublished: Jul 16, 2021 12:01:07 am

Submitted by:

govind saxena

तीन और बेटियों का विवाह कर अपने धर्म पिता के दायित्व को पूरा किया। इस अवसर पर शिवराज भावुक हो उठे

ढाई साल की थीं तब लिया था गोद, आज विदा कर भावुक हुए सीएम

ढाई साल की थीं तब लिया था गोद, आज विदा कर भावुक हुए सीएम

विदिशा. सांसद रहते हुए 23 वर्ष पहले शिवराज सिंह चौहान को अपने गांव-गांव भ्रमण के दौरान अनाथ बच्चियों की आर्थिक मदद के लिए ग्रामीणों ने कहा था। पल भर को शिवराज ने सोचा कि अगर पैसा दे दिया तो कितने दिन काम आएगा। क्यों न इनका पूरा दायित्व खुद ही संभाला जाए। बस ले आए थे छोटी-छोटी बेसहारा 7 बच्चियों को अपने साथ और सौंप दिया था परवरिश के लिए अपनी धर्मपत्नी साधना सिंह को। समय बीतता चला गया, सांसद शिवराज सीएम हो गए। इस बीच उन्होंने आश्रम की चार बेटियों का विवाह किया और गुरुवार को तीन और बेटियों का विवाह कर अपने धर्म पिता के दायित्व को पूरा किया। इस अवसर पर शिवराज भावुक हो उठे, बोले- 22-23 साल मेरे साथ रहीं बेटियां आज विदा हो रही हैं।

दो दिन से लगातार शादी में शिवराज
तमाम व्यस्तताओं के बावजूद शिवराज सिंह ने अपनी धर्म पुत्रियों प्रीति, राधा, और सुमन के विवाह के लिए पर्याप्त समय निकाल ही लिया। वे हल्दी रस्म के पहले भी बुधवार को विदिशा आए और फिर गुरुवार को दोपहर 1 बजे विदिशा आए, शादी की हर तैयारी का खुद जायजा लिया। मेहमानों का स्वागत किया, बारात की अगवानी कर तिलक किया और फिर तीनों बेटियों संग तीन पौधे रोपकर रात 8 बजे कन्यादान किया। साधना सिंह पिछले आठ दिन से विदिशा आ जा रहीं थीं, उन्होंने शादी की पूरी खरीदारी भोपाल और विदिशा से खुद ही की। शिवराज के बेटे कार्तिकेय और कुणाल ने भाईयों की रस्में निभाईं। देर रात तीनों बेटियों को विदा करते हुए शिवराज और साधना सिंह भावुक हो उठे।

मैं भयंकर कडक़ी में हूं-शिवराज
विदिशा में शिवराज के पहुंचते ही अनेक संगठनों ने अपनी मांगों के ज्ञापन उन्हें सौंपे। कुछ कर्मचारियों और पंचायत सचिवों ने भी ज्ञापन देकर अपनी आर्थिक मांगों की ओर सीएम का ध्यान आकर्षित कराया। इस पर सीएम ने स्पष्ट कहा कि- मैं इस समय भयंकर कडक़ी में हूूं। पैसा नहीं आ रहा है। जब स्थिति ठीक होगी तो फिर काम तेजी से करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो