गर्मी में जल स्तर हुआ नीचा, कई हैंडपंप हुए बंद

पानी के लिए परेशान होने लगे ग्रामीण

By: Anil kumar soni

Published: 10 May 2020, 02:11 PM IST

सिरोंज। गर्मी तेज बढऩे के साथ ही भू-जल स्तरी भी नीचे जाने लगा है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में कई हैंडपंप सूखने लगे हैं और कुआं का जल स्तर भी काफी नीचे चला गया है। वहीं वर्षों बाद भी कई बंद नल जल योजनाएं या खस्ताहाल हैंडपंपों को नहीं सुधरवाया जा सका है। जिससे अंचलों में पानी की किल्लत शुरु हो गई है।

ग्राम पंचायत गरेंठा में नलजल योजना के तहत लाखों की लागत से बनी पानी की टंकी भी काम नहीं आ पा रही है। इसकी शिकायत कई बार ग्रामीणों ने पीएचई विभाग से की इसके बाद भी इसे गंभीरता से नही लिया जा रहा है। जिसके चलते लोगों में आक्रोश है

ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2006 में पानी की टंकी बनकर तैयार होकर कुछ माह इसका उपयोग भी हुआ। जिसके बाद से लेकर आज तक पेयजल की सप्लाई नल जल योजना के तहत चालू नहीं हो सकी है। गर्मियों के दिनों में पानी की किल्लत ज्यादा हो रही है। क्षेत्र के अधिकांश हैंडपंप बंद हो गए हैं।

पीएचई विभाग द्वारा कई गांव में वर्षों बाद भी नल जल योजनाओं की सुद नहीं ली गई और न ही बंद हैंडपंपों को सुधरवाने की दिशा में कदम उठाया गया। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। जंग लगे हैंडपंप का पानी इस गांव के लोग पीने को मजबूर हैं। जिससे गंभीर बीमारी फैलने का खतरा हमेशा बना रहता है।

Anil kumar soni Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned