water problem : बारिश नहीं होने से टैंकरों के पानी से बुझाई जा रही प्यास

water problem : बारिश नहीं होने से टैंकरों के पानी से बुझाई जा रही प्यास

Bhupendra Malviya | Updated: 29 Jun 2019, 01:06:22 PM (IST) Vidisha, Madhya Pradesh, India

130 पाइंटों पर टैंकरों से पहुंचाया जा रहा पानी

विदिशा। बारिश का आधा माह गुजर गया, लेकिन अब तक बारिश नहीं होने से शहर प्यासा water problem है। कई बस्तियों में हैडपंपों व निजी बोर का जल स्तर नीचे चले जाने से लोग पानी की समस्या water problem से जूझ रहे और उन्हें टैंकरों के पानी के भरोसे रहना पड़ रहा। शहर में अभी भी हर दिन 130 टैंकर पानी की डिमांड है जिसे नगरपालिका अल्टरनेट व्यवस्था के तहत एक दिन छोड़कर पानी देकर पूरी कर पा रही है।

गत वर्ष ऐसी स्थिति नहीं थी
मालूम हो कि पिछले वर्ष जून माह में 12 दिन पूर्व ही यह टैंकर बंद हो चुके थे, लेकिन इस बार जून का पूरा माह बीतने को है पर अब तक बस्तियों में टैंकरों की भागदौड़ रुकी नहीं है। जल व्यवस्था से जुड़े कर्मचारियों के मुताबिक शहर में गर्मी के दिनों में 130 पाइंट पर टैंकरों का पानी भेजा जा रहा था। इनमें एक भी पाइंट कम नहीं हुआ। इन सभी जगहों पर अभी भी टैंकरों से जलप्रदाय करना पड़ रहा है। नपा कर्मचारियों ने बतया कि बारिश न होने से इस तरह की स्थिति बनी जबकि गत वर्ष ऐसी स्थिति नहीं थी।


70 टैंकर हर दिन दे पा रहे पानी
शहर में पानी के लिए 130 पाइंट तय है। इसमें एक दिन छोड़कर आधे-आधे पाइंट पर पानी की पूर्ति की जा रही। इस मान से नपा हर दिन 70 टैंकर पानी शहर की विभिन्न बस्तियों में उपलब्ध करा रही है। नपा कर्मचारियों के मुताबिक शहर में पानी की व्यवस्था के लिए पंचायतों से भी टैंकर बुलाए गए थे जो आठ दिन बाद वापस करने पड़े। अभी नपा 15 टैंकरों के जरिए यह जलापूर्ति कर रही है। टैंकर भरने वाले बोर भी सूखने लगे अब जल व्यवस्था में नई परेशानी भी सामने आने लगी है।

बोर सूखने लगा
इंदिरा कांप्लेक्स में टैंकर भरने वाला बोर सूखने लगा है। शुक्रवार को यहां टैंकर नहीं भरा सके। यहां कर्मचारियों ने बताया कि बताया कि बोर में कम पानी आने से टैंकर नहीं भर पा रहे। यहां दो बोर है जिससे कुआ भराता था और फिर इस पानी से टैंकर भरे जाते थे, लेकिन शुक्रवार को यह कुआ खाली रहा। यह टैंकर रंगियापुरा स्थित नपा के बोर से भरे गए।

52 पाइंट पर पहुंच रहे टैंकर
वहीं दो निजी बोर की मदद से टैंकर भरकर जल सप्लाई करना पड़ रही है। सर्वाधिक समस्या करैयाखेड़ा एवं टीलाखेड़ी क्षेत्र में पानी की सर्वाधिक समस्या करैयाखेड़ा मार्ग एवं टीलाखेड़ी क्षेत्र में आ रही जहां करैयाखेड़ा में 52 पाइंट पर पानी के टैंकर पहुंच रहे।

 

टैंकरों से जलापूर्ति
वहीं टीलाखेड़ी में 40 पाइंटों पर टैंकरों से जलप्रदाय किया जा रहा। इसके अलावा दुर्गानगर, पूरनपुरा, आज्ञाराम कॉलोनी, भगतसिंह कॉलोनी, रायपुरा, मिर्जापुर, आचार्य कॉलोनी, आमवाली कॉलोनी, हस्नाबाद आदि क्षेत्रों में टैंकरों से जलापूर्ति करना पड़ रही है।

 

मानसून में देरी के कारण पानी की समस्या यथावत बनी हुई है। नपा में उपलब्ध संसाधनों के जरिए सभी समस्याग्रस्त क्षेत्रों में जलापूर्ति की जा रही है। मानसून आने के बाद ही टैंकरों से जल सप्लाई रुक पाएगी।

वायएस भदौरिया, जल व्यवस्था प्रभारी, नपा

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned