script40 डिग्री पर पहुंचा पारा, 7 साल का टूटा रिकार्ड | Weather: Mercury reached 40 degrees, broken record for 7 years | Patrika News

40 डिग्री पर पहुंचा पारा, 7 साल का टूटा रिकार्ड

locationविदिशाPublished: Mar 31, 2019 11:26:58 pm

Submitted by:

Krishna singh

मौसम : कलेक्टर दिए निर्देश, स्कूलों का बदला समय

patrika news

Weather: Mercury reached 40 degrees, broken record for 7 years

विदिशा. मार्च के आखरी दिन पारा 40 को छू गया। न्यूनतम तापमान भी 21 डिग्री सेल्सियस रहा और रात को भी गर्मी से लोग परेशान रहे। भारी गर्मी के कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यह 7 साल बाद मौका आया है जब मार्च के महीने में ही पारा 40 तक पहुंच गया है। वैसे भी पिछले दो दिन से पारा 39 डिग्री के इर्द-गिर्द मंडरा रहा था।
मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो-तीन दिन में मौसम में हल्की सी तब्दीली होगी और पारा थोड़ा नीचे गिर सकता है। लेकिन इसके बाद गर्मी में बढ़ौतरी होगी। भीषण गर्मी के कारण भरी दोपहर में मुख्य चौराहों, सड़कों और व्यस्ततम ओवरब्रिज पर सन्नाटा पसरा रहा। मजबूरी में जो लोग निकले वे भी सिर और चेहरे को तौलिया से लपेटे हुए निकले। उधर शीतल पेय पदार्थों की मांग भी अचानक से बढ़ गई। गन्ने के रस, आइसक्रीम, लस्सी और जूस की दुकानों पर शाम को अच्छी खासी भीड़ रही।
अब स्कूल 12.30 बजे के बाद नहीं
विदिशा. जिले में भारी गर्मी को देखते हुए कलेक्टर ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षाओं को सुबह 7.30 से दोपहर 12.30 बजे तक लगाने के निर्देश जारी किए हैं। दोपहर 12.30 बजे के बाद कोई कक्षाएं नहीं लगाई जाएंगी। ये निर्देश ग्रीष्मावकाश शुरू होने तक जारी रहेंगे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने अपने आदेश में लिखा है कि शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त और सीबीएसई संस्थाओं में पढऩे वाले नर्सरी से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के शाला संचालन के समय में भीषण गर्मी और लू की संभावना को ध्यान में रखते हुए परिवर्तन किया गया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो