इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 20 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों में से किसी भी तरीके से किया जा सकता है आवेदन

By: Anil kumar soni

Updated: 06 Jan 2020, 05:34 PM IST

विदिशा। शासकीय गल्र्स कॉलेज में संचालित इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अंतिम तारीख बढ़ाकर 20 जनवरी कर दी गई है। जिससे इग्नू के विभिन्न विषयों में प्रवेश लेने से वंचित रह गए अभ्यर्थी अब आवेदन कर सकते हैं।

मालूम हो कि पूर्व में इग्नू के विभिन्न विषयों में प्रवेश की अंतिम तारीख 30 दिसबंर थी। जिसे अब बढ़ा दिया गया है। कॉलेज प्राचार्य व इग्नू की समन्वयक डॉ. मंजू जैन ने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से लिया जा सकता है। वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति के ऐसे छात्र-छात्राएं जो कहीं नौकरी में सेवारत नहीं है, उनका प्रवेश पूरी तरह निशुल्क होगा। उन्हें परीक्षा के समय सिर्फ परीक्षा फीस ही देना होगी। डॉ. मंजू जैन ने अधिक से अधिक विद्यार्थियों को अपने मन पसंद विषय में प्रवेश लेकर इस अवसर का लाभ उठाने के लिए कहा।

पत्रकारिता में एमए व अनुवाद में डिप्लोमा जैसे नए कोर्सेज प्रारंभ

प्रवेश व प्रशासनिक समिति सदस्य पंकज शरण श्रीवास्तव ने बताया कि अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्र छात्राओं को ऑनलाइन प्रवेश के लिए फीस वेवर का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा तथा तहसीलदार द्वारा जारी डिजिटल जाति प्रमाण पत्र स्कैन कर अपलोड कराना होगा। इसके बाद उनका प्रवेश पूर्णता निशुल्क हो जाएगा। इसके अतिरिक्त इस सत्र से इग्नू द्वारा पत्रकारिता में एमए व अनुवाद में डिप्लोमा जैसे नए कोर्सेज भी प्रारंभ किए गए हैं।

अधिकारी भी ले चुके प्रवेश
मालूम हो कि इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कलेक्टर केवी सिंह ने बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा था। उन्होंने कहा था कि इग्नु के विभिन्न पाठ्यक्रम के माध्यम से अपनी शैक्षणिक योग्यताएं बढ़ाई जा सकती हैं। इसलिए किसी न किसी विषय में प्रवेश अवश्य लें। जिसके चलते जिला पंचायत सीईओ मयंक अग्रवाल सहित कई अधिकारियों ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में इग्नू में प्रवेश लिए। डॉ. मंजू जैन ने बताया कि इग्नू के कोर्स ऐसे हैं कि कोई भी इसे आसानी से कर सकता है। विद्यार्थियों के अलावा कामकाज करने वाले स्त्री-पुरुष भी विभिन्न कोर्स को आसानी से कर सकते हैं।

कई डिप्लोमा कोर्स हैं तो कई स्नातक और स्नात्कोत्तर स्तर के कोर्स हैं। यहां तक कि छह माह तक के कोर्स इग्नू से कर अपनी सर्विस आदि में प्रमोशन के अवसर प्राप्त किए जा सकते हैं। इग्नू द्वारा कई ऐसे कोर्स कराए जा रहे हैं, जो कि अन्य यूनिवर्सिटी नहीं करा पाती हैं। खासकर विदिशा में इन कोर्स को करने के कोई साधन या कॉलेज उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए अपनी रूचि और आवश्यकता के हिसाब से कोई न कोई कोर्स इग्नू का अवश्य किया जा सकता है।

Show More
Anil kumar soni Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned