हमेशा रहना चाहते हैं फिट, ताे याद रखें ये 3 बातें

हमेशा रहना चाहते हैं फिट, ताे याद रखें ये 3 बातें

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Feb, 21 2019 05:40:58 PM (IST) | Updated: Feb, 21 2019 05:51:09 PM (IST) वेट लॉस

यदि आप सच में वजन घटाना चाहते हैं ताे इन बाताें का ध्यान रखें आैर वाे हैं - संतुलित आहार, व्यायाम आैर व्यवहार संशोधन

आज के समय में अनुचित खानपान, अनियमित दिनचर्या के कारण हर दूसरा व्यक्ति माेटापे से परेशान है।दुनियाभर में लाेग माेटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, लेकिन वजन घटाने के सफल सूत्र काे न जानने के कारण उनकी वजन घटाने की काेशिश नाकाम हाे जाती है। यदि आप सच में वजन घटाना चाहते हैं ताे इन बाताें का ध्यान रखें आैर वाे हैं - संतुलित आहार, व्यायाम आैर व्यवहार संशोधन। आइए जानते हैं कि ये तीन नियम आपका वजन कैसें कम करते हैं :-

आहार
वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ, संतुलित आहार जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व - प्रोटीन, फाइबर, जटिल कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा होते हैं , प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।वजन कम करने के लिए एक स्वस्थ भोजन योजना के तहत चीनी, नमक, अस्वास्थ्यकर वसा और कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना जरूरी है।

प्रोटीन: वजन घटाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाद्य पदार्थों में बीन्स, फलियां, अंडे, चिकन, समुद्री भोजन, नट और बीज, और सब्जियां जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी आदि शामिल हैं।

फाइबर: कई फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं - सेब, केला, जामुन, गाजर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, बीन्स, छोले, ओट्स आदि।

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स: स्टार्च या कॉम्प्लेक्स कार्ब्स ओटमील, ब्राउन राइस, शकरकंद, आलू, ब्लैक बीन्स, हरी मटर, पूरी गेहूं की रोटी, आदि जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं।

डायट्री फेट: खाद्य स्रोतों जैसे एवोकाडोस, जैतून का तेल, वसायुक्त मछली, पूरे अंडे, नट और बीज, पनीर, आदि से स्वस्थ वसा चुनें।
- पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें, जो विशेष रूप से पतला होने की कोशिश करते समय बहुत महत्वपूर्ण है।

व्यायाम
शारीरिक रूप से सक्रिय रहने का मतलब ये नहीं है कि आप मैराथन दाैड़ लगाएं या राेज जिम में पसीना बहाएं।जरूरत है ताे उन फिजिकल एक्टिविटीज की जाे आप आराम से अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकें। जैसे - पैदल चलना, जॉगिंग, बाइकिंग, तैराकी आदि गतिविधियाँ, यह आपके दिल और फेफड़ों को मजबूत बनाने और वजन घटाने में सहायता करती हैं।

व्यवहार में बदलाव
जीवनशैली में बदलाव करना जैसे कि स्वस्थ भोजन के साथ अपने शरीर का पोषण करना, शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना, सक्रिय रहना और शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना, सकारात्मक सोच पर ध्यान केंद्रित करने से आपकाे न केवल अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी बल्कि आप एक स्वस्थ, खुशहाल, फिट व्यक्ति बन पाएंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned