Weight loss Drinks: फैट बर्नर का काम करते हैं ये हर्बल जूस, रोज एक गिलास पीने से कम हाेगा माेटापा

Weight loss Drinks: बढ़ता हुआ कमर का घेरा न केवल आपकी शारीरिक बनावट को खराब करता है, बल्कि उसे कई बीमारियों का घर भी बनाता है। इसका सबसे बड़ा कारण अनियमित खान-पान है और चाह कर भी लोग अपने खान-पान को ठीक नहीं कर पाते। लेकिन आप चाहेे तो लॉकडाउन के दौरान आप अपने वजन को अच्छे से कम कर सकते हैं...

By: युवराज सिंह

Published: 18 Apr 2020, 11:11 PM IST

Weight loss Drinks In Hindi: बढ़ता हुआ कमर का घेरा न केवल आपकी शारीरिक बनावट को खराब करता है, बल्कि उसे कई बीमारियों का घर भी बनाता है। इसका सबसे बड़ा कारण अनियमित खान-पान है और चाह कर भी लोग अपने खान-पान को ठीक नहीं कर पाते। लेकिन आप चाहेे तो लॉकडाउन के दौरान आप अपने वजन को अच्छे से कम कर सकते हैं। वो घरेलू जूस के जरिए। जी हां आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी जूस के बारे में जो आपका वजन घटाने में काफी मददगार साबित होंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में:-

नींबू और अदरक का रस

कैसे है लाभदायक :
विशेषज्ञों के मुताबिक, अदरक शरीर के कुछ विशेष अंगों जैसे – कमर और कूल्हों पर जमा होने वाली चर्बी को कम करने में कुछ हद तक मदद कर सकता है। वहीं, नींबू के रस में मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही खाद्य पदार्थों के द्वारा शरीर पर जमा होने वाली वसा को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। इस कारण यह माना जा सकता है कि अदरक, नींबू और पानी का मिश्रण काफी हद तक वजन घटाने के प्रयास में सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है।

बनाने की सामग्री :
- एक इंच अदरक का टुकड़ा।
- आधा नींबू।
- एक कप ठंडा पानी।
- एक चुटकी काला नमक (स्वाद के लिए)।

रस बनाने की विधि:
- अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
- अब अदरक के टुकड़ों को पानी के साथ मिक्सर में डालें और अच्छे से मिक्स करें।
- जब पानी के साथ अदरक अच्छी तरह मिक्स हो जाए, तो तैयार जूस को एक गिलास में अलग कर लें।
- अब इसमें नींबू का रस व स्वाद के लिए एक चुटकी काला नमक मिक्स करके सेवन करें।

मेथी का पानी
कैसे है लाभदायक :

बायो-मेड रिसर्च इंटरनेशनल द्वारा मेथी दानों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि यह वजन घटाने में मदद कर सकता है। शोध में बताया गया कि मेथी दाने में इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने के साथ-साथ लिपिड, कोलेस्ट्रॉल और वसा की अधिक मात्रा को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। क्योंकि, ये सभी संयुक्त रूप से मोटापे के मुख्य कारणों में शामिल हैं। ऐसे में यह माना जा सकता है कि मेथी के फायदे में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव यानी मोटापा कम करने वाला गुण मौजूद होता है, जो मोटापे की समस्या से परेशान लोगों को राहत दिलाने में सहायक साबित हो सकता है।

बनाने की सामग्री :
- दो चम्मच मेथी के दाने।
- आधा कप पानी।
- एक चुटकी काला नमक (स्वाद के लिए)।

बनाने की विधि :
एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाने डालकर रातभर के लिए छोड़ दें।
अगली सुबह पानी को छानकर अन्य कप में अलग कर लें।
मेथी के इस पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर पी जाएं।


अंगूर और व्हीट ग्रास का जूस

कैसे है लाभदायक :
व्हीट ग्रास में बढ़े हुए लिपिड और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ अन्य विषाक्त पदार्थों को दूर करने की क्षमता मौजूद होती हैं। वहीं, लेख में ऊपर बताया गया है कि लिपिड और कोलेस्ट्रॉल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से मोटापे की समस्या से जुड़े हैं। ऐसे में व्हीट ग्रास कुछ हद तक वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। वहीं, अंगूर के गूदे में फाइबर और पॉलीफेनोल्स संयुक्त रूप से मोटापे के जोखिमों को दूर कर बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में यह माना जा सकता है कि व्हीट ग्रास और अंगूर के मेल से तैयार किया गया जूस मोटापे की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए कारगर साबित हो सकता है।

बनाने की सामग्री :

- एक कप कटी हुई व्हीट ग्रास।
- आधा कप अंगूर।
- आधा कप पानी।
- एक चुटकी काला नमक (स्वाद के लिए)।

बनाने की विधि :
- कटी हुई व्हीट ग्रास और अंगूर को पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर जूस निकाल लें।
- अब तैयार हुए जूस को गिलास में अलग करें और उसमें एक चुटकी काला नमक मिलाकर सेवन करें।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned