मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर माेटापा घटाता है आंवला

Amla For Weight Loss: औषधीय गुणाें से भरपूर आंवला हमारी सेहत बनाए रखने के लिए बेहद उपयाेगी है। इसका सेवन कर्इ तरह के स्वास्थ लाभ प्रदान करता है। आंवले के सेवन से असमय बाल सफेद हाेने, बाल झड़ने जैसी समस्याएं नहीं हाेती, इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट

By: युवराज सिंह

Updated: 29 Nov 2019, 03:48 PM IST

वेट लॉस

Amla For Weight Loss: औषधीय गुणाें से भरपूर आंवला हमारी सेहत बनाए रखने के लिए बेहद उपयाेगी है। इसका सेवन कर्इ तरह के स्वास्थ लाभ प्रदान करता है। आंवले के सेवन से असमय बाल सफेद हाेने, बाल झड़ने जैसी समस्याएं नहीं हाेती, इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो जल्दी बुढ़ापा नहीं आने देने के साथ इम्युनिटी सिस्टम काे भी मजबूत बनाते है। यदि आपका वजन बढ़ा हुआ है आैर माेटापा कम करने के सभी उपाय कर चुके हैं, लेकिन सफलता हासिल नहीं हुर्इ है ताे आंवला आपकी के लिए मददगार हाे सकता है। क्याेंकि आंवले में पाए जाने वाले पाेषक तत्व माेटापे काे घटाने में कारगर हाेते हैं। आइए जानते माेटापा घटाने के लिए आंवला का प्रयाेग कैसे करें :-

वजन घटाने के साथ मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है आंवला
आंवला में पाया जाने वाला विटामिन सी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के साथ के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, इसमें हाइपोलिपिडेमिक गुण भी होते हैं जो फैटी लिवर और कोलेस्ट्रॉल से जुड़े लक्षणों से लड़ते हैं और मोटापे को रोकने और आपके शरीर के वजन को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की दिशा में काम करते हैं।

Detox के लिए भी अच्छा है
फाइबर सामग्री से भरपूर आंवला शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, पाचन को नियंत्रित करने, पेट को ठीक रखने और कब्ज से लड़ने में मददगार होता है। इससे आपको वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, आंवला शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करके मधुमेह-प्रेरित वजन बढ़ने से जुड़े लक्षणों से लड़ने के लिए भी अच्छा है।

इस्तेमाल कैसे करें
वजन कम करने के लिए 2-3 चम्मच आंवले का रस या पाउडर, पानी में मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करने से जल्द की मोटापा कम होता है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned