scriptBest Home Remedies to Reduce Weight in Hindi | Best Weight Loss Tips: इन घरेलू उपायों से आसानी से कम करें वजन | Patrika News

Best Weight Loss Tips: इन घरेलू उपायों से आसानी से कम करें वजन

Best Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन बी2, विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर जूजूबे ऑयल यानी बेर का तेल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप थोड़े से बेर के पत्तों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें।

नई दिल्ली

Updated: December 18, 2021 03:15:26 pm

नई दिल्ली। Best Weight Loss Tips: बढ़ा हुआ वजन ना केवल कई शारीरिक समस्याओं का कारण होता है, बल्कि यह आपके स्वस्थ बने रहने में भी बाधा पैदा करता है। साथ ही कई परिस्थितियों में बढ़ा हुआ वजन आपको असहज महसूस करा सकता है। कई लोगों का वजन तरह-तरह की फैंसी डाइट अपनाने और जिम में घंटों पसीने बहाने के बाद भी काबू में नहीं आ पाता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। योग, व्यायाम और संतुलित जीवन शैली के अलावा कुछ चीजों के सेवन से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। तो आइए जानते हैं वजन घटाने के आसान घरेलू उपायों के बारे में...

weight_loss_tips.jpg
Best Home Remedies to Reduce Weight in Hindi

1. बेर का तेल
वजन घटाने के लिए विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन बी2, विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों से भरपूर जूजूबे ऑयल यानी बेर का तेल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप थोड़े से बेर के पत्तों को रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब अगली सुबह नाश्ते से पहले पत्तों को छानकर बचे पानी का सेवन करें। इस पानी के नियमित सेवन से आपको जल्द ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

jujube.jpg

2. खीरा
वजन घटाने के लिए खीरे का सेवन एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। पानी से भरपूर खीरे में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है, जिससे कारण से प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में यह काफी फायदेमंद होता है। पौटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, B1, B6, आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से युक्त खीरा फैट सेल्स को तोड़ने का भी कार्य करता है। इसके अलावा, खीरे का सेवन करने से पेट की कई समस्याओं से छुटकारा मिलने और टॉक्सिंस बाहर निकलने में भी मदद मिलती है।

cucumber.jpg

3. पत्तागोभी
फाइबर से भरपूर पत्ता गोभी का सेवन वजन कम करने में मदद कर सकता है। पत्तागोभी के सेवन से पेट लंबा समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप कुछ भी अनावश्यक आने से बच पाते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें पाया जाने वाला टारटरिक एसिड शर्करा तथा कार्बोहाइड्रेट को वसा में बदलने से रोकता है। यही नहीं पत्ता गोभी में पाया जाने वाला विटामिन ए तथा विटामिन सी आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर करने और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी सहायक हो सकते हैं।

ginger.jpg

4. अदरक और शहद
अदरक और शहद का मिश्रण भी वजन को नियंत्रित करने के लिए एक बेहतरीन उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए आप दो चम्मच अदरक के रस में समान मात्रा में शहद मिलाकर दिन में दो बार इसका सेवन कर सकते हैं। अदरक और शहद का मिश्रण शरीर पर जमा वसा को कम करने में भी कारगर होता है।

ginger.jpg

5. आड़ू
कम कैलोरी और वसा रहित आड़ू का नियमित सेवन भी वजन को कम करने में काफी सहायक साबित हो सकता है। साथ ही विटामिन सी युक्त आडू प्राकृतिक रूप से स्वाद में मीठा होता है जिसे आप अपनी मीठे की क्रेविंग शांत करने के लिए भी खा सकते हैं। इससे स्वास्थ्य लाभ मिलने के साथ ही आपको वजन घटाने में भी आसानी होगी।

peach.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.