Weight loss - नारियल खाएं मोटापा घटाएं, अच्छी सेहत पाएं

Weight loss - नारियल खाएं मोटापा घटाएं, अच्छी सेहत पाएं

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Jan, 25 2019 07:10:38 PM (IST) वेट लॉस

मोटापे घटाने की इच्छा रखने वाले लाेगाें के लिए नारियल का सेवन फायदेमंद रहता है

मोटापे घटाने की इच्छा रखने वाले लाेगाें के लिए नारियल का सेवन फायदेमंद रहता है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन ए, बी, सी और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।लेकिन कोलेस्‍ट्रॉल और वसा नहीं पाया जाता है।

नारियल तेल युक्‍त आहार न सिर्फ मोटापा कम करने में मददगार होता है, बल्कि य‍ह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। कुछ अध्‍ययनों से भी यह साफ हो चुका है कि नारियल तेल न केवल वजन कम करने में सहायक होता है, बल्कि इससे बॉडी मास इंडेक्‍स (बीएमआई) कम रहता है।

कोकोनट ऑयल सूखे नारियल से तैयार किया जाता है। जानकारों के मुताबिक नारियल तेल फैटी एसिड को कम करने में सहायक है। हालांकि इसमें कैलोरी की उच्‍च मात्रा और सैचुरेटिड फैट होती हैं। एक बड़ी चम्‍मच नारियल तेल में 117 कैलोरी और 13.6 ग्राम फैट होती है।नारियल खाने से शरीर में चुस्ती बढ़ती है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned