scriptCommon Weight Loss Mistakes In Hindi | Weight Loss Tips: वेट लॉस के दौरान इन गलतियों को करने से कभी नहीं हो पाएंगे पतले | Patrika News

Weight Loss Tips: वेट लॉस के दौरान इन गलतियों को करने से कभी नहीं हो पाएंगे पतले

Weight Loss Tips: कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर छोटी से छोटी चीज को लेकर बहुत अधिक चिंता करते हैं और उसके बारे में सोचते रहते हैं। और धीरे-धीरे उनकी यह आदत तनाव का कारण बन जाती है। ऐसे में जो व्यक्ति अत्यधिक तनाव से ग्रसित रहता है, उसे भी मोटापा घेर लेता है।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 03:58:18 pm

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: मोटापा अथवा शरीर पर लटकती लटकती हुई चर्बी के साथ ना केवल इंसान कई परिस्थितियों में असहज महसूस करता है, बल्कि मोटापा आपके शरीर में कई बीमारियों को बुलावा भी देता है। आजकल तो वैसे भी लोगों में बढ़े हुए वजन और मोटापे की समस्या धीरे-धीरे बढ़ने लगी है। जिसके पीछे हमारा खान-पान और जीवनशैली जिम्मेदार होती है। मोटापे से ग्रस्त कई लोग जिम में घंटों पसीने बहाकर और तरह-तरह की फैंसी डाइट अपनाकर इससे छुटकारा पाने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं। इसके बावजूद भी अगर वह वजन घटाने में सफल नहीं हो पाते हैं और मनचाही फिटनेस नहीं मिल पाती है, तो इसके पीछे का कारण जानना जरूरी है।

fat_loss.png
Common Weight Loss Mistakes In Hindi

वजन बढ़ तो आसानी से जाता है, परंतु वजन घटाना काफी चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। ऐसे में एक्सरसाइज और डाइटिंग करने के साथ ही आपके द्वारा की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियां वजन घटाने में बाधा बन सकती हैं। तो आइए जानते हैं मोटापा कम करने के दौरान की जाने वाली उन गलतियों के बारे में जो आपको पतला होने से रोकती हैं...

weight-loss-mistakes.jpg

1. कैलोरी इनटेक ज्यादा होना
कई लोग सोचते हैं कि ढेर सारी एक्सरसाइज करने और घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद आप कुछ भी और कितना भी खा सकते हैं। लेकिन यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि एक्सरसाइज करने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट और कैलोरी इनटेक पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है। अगर आप पतला होना चाहते हैं तो याद रखें कि आपका कैलोरी इनटेक बर्न की हुई कैलोरी से कम होना चाहिए।

calorie_intake.jpg

2. हमेशा तनावग्रस्त रहना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वह हर छोटी से छोटी चीज को लेकर बहुत अधिक चिंता करते हैं और उसके बारे में सोचते रहते हैं। और धीरे-धीरे उनकी यह आदत तनाव का कारण बन जाती है। ऐसे में जो व्यक्ति अत्यधिक तनाव से ग्रसित रहता है, उसे भी मोटापा घेर लेता है। क्योंकि स्ट्रेस होने पर आपके शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन के बढ़ने से मेटाबोलिक रेट कम हो जाती है। और आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय क्रियाओं की दर कम होने से वजन घटाने में भी मुश्किलें आती हैं।

stress.jpg

3. ठीक से नींद ना लेना
सोने-उठने का समय तय ना होना और नींद पूरी ना होना भी मोटापा कम करने में एक बड़ा रोड़ा साबित हो सकता है। खासकर यह आदत आजकल युवाओं में बहुत देखने को मिलती है। आजकल के युवा देर रात जागते हैं, जिससे सुबह देरी से उठते हैं। जो कि शरीर के लिए बिल्कुल सही नहीं है। नींद पूरी ना होना शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन को बढ़ा सकता है। साथ ही इस आदत से जंक फूड की क्रेविंग भी बढ़ जाती है। जो वजन कम करने में बाधा उत्पन्न करती है। इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है।

sleeping_problem.jpg

4. शराब का सेवन
शराब पीना ना केवल आपको बीमार बना सकता है, बल्कि मोटापा घटाने में भी बाधा उत्पन्न करता है। शराब में कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण यह आपके मोटापे को और बढ़ा सकती है। साथ ही शराब की लत आपको आलसी और अंदर से कमजोर बना देती है, जिससे ना केवल आपकी सेहत पर असर पड़ता है, बल्कि आप स्वयं को पतला करने की मेहनत भी ठीक से नहीं कर पाएंगे।

alcohol.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.