वजन कम करने के लिए फायदेमंद है ककड़ी, एेसे करें सेवन

वजन कम करने के लिए फायदेमंद है ककड़ी, एेसे करें सेवन

Vikas Gupta | Publish: May, 10 2019 09:12:09 AM (IST) वेट लॉस

बार-बार भूख लगने की आदत से यदि वजन बढ़ गया है तो ककड़ी खाएं।

शरीर में पानी, आयोडीन, विटामिन आदि पोषक तत्त्वों की पूर्ति का काम करती है ककड़ी। इससे वात-पित्त व कफ दोषों में लाभ होता है। साथ ही इसे कई रोगों में अलग-अलग तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं।

ककड़ी को टमाटर व खीरे के साथ खाने से शरीर से विषैले तत्त्व बाहर निकलते हैं और पेट से जुड़ी परेशानियां जैसे कब्ज, जलन व एसिडिटी दूर होती है।

बार-बार भूख लगने की आदत से यदि वजन बढ़ गया है तो ककड़ी खाएं। इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

इसमें सिलिकॉन व सल्फर अधिक पाए जाते हैं जो त्वचा को पोषण देने के साथ बालों को मजबूती प्रदान करते हैं।

तन-मन चंगा करेंगे ये फूड्स -
शहद: शारीरिक व मानसिक थकान या उदासी हो तो एक कप गर्म पानी में दो चम्मच शहद घोलकर पिएं, मूड बदल जाएगा। लेकिन डायबिटीज होने पर परहेज करें।
सूखे मेवे: फौरन एनर्जी चाहते हैं तो कुछ काजू खा लें। इसके अलावा फोलिक एसिड बादाम भी दिमाग को स्फूर्ति देता है।
सेब: इस फल का हमारे मूड पर सकारात्मक असर होता है। जिन्हें बहुत गुस्सा आता है या जो हर बात पर उतावले रहते हैं, उन्हें रोज एक सेब खाना चाहिए।
आंवला : इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी सेरेटोनिन रसायन पैदा करता है। इससे अच्छी नींद आती है और भावनाएं सकारात्मक होती हैं।
हरी सब्जियां : इनमें फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे तनाव दूर होता है।
अश्वगंधा : अश्वगंधा की जड़ों का चूर्ण नियमित लेने से चक्कर आने व अनिद्रा जैसे विकार दूर होते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned