script

कब्ज की समस्या दूर करने में सहायक खीरा, जानें इसके अन्य फायदे

Published: Nov 22, 2017 06:22:28 pm

जानिए खीरे के ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा…

cucumber-is-helpful-in-removing-constipation-problem

जानिए खीरे के ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा…

पेट से जुड़े रोगों, यूरिन में जलन व रुकावट, घुटनों में दर्द, कब्ज जैसी तकलीफों में आराम पहुंचाने के अलावा खीरा कई अन्य रोगों से बचाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है। जानिए खीरे के ऐसे ही स्वास्थ्यवर्धक लाभ के बारे में जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा…
न्यूट्रीशन इंडेक्स
100 ग्राम खीरा में 94 प्रतिशत पानी, 16 कैलोरी ऊर्जा मिलती है। रोजाना इसे खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन-के भी मिलता है। इसके अलावा इसमें अन्य कई जरूरी तत्त्व मौजूद होते हैं जैसे प्रोटीन, फाइबर्स, आयरन, विटामिन, कैल्शियम, फैट, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम आदि।
त्वचा की सेहत के लिए …
यह नेचुरल क्लिंजर और मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसे खाने से टैनिंग, सनबर्न व रेशेज की समस्या नहीं होती। यह त्वचा में नमी बनाने रखने में मददगार है।

खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं। फेस मास्क में शामिल खीरे के रस त्वचा में कसाव लाता है। इसके अलावा खीरा त्वचा को सनबर्न से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एस्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड पानी की कमी (जिसके कारण आंखों के नीचे सूजन आने लगती है।) को कम करता है।खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं।
कितनी मात्रा जरूरी
इसे सलाद, अचार या सब्जी के रूप में खा सकते हैं। एक दिन में २-३ खीरे खाए जा सकते हैं।
बेस्ट टाइम
बे्रकफास्ट, लंच या डिनर के अलावा इसे स्नैक्स के तौर पर नाश्ते व लंच के बीच या शाम के समय खाना शरीर के तापमान को ठंडा रखता है।
इनके लिए मनाही
जिन्हें एसिडिटी या गैस प्रॉब्लम होती है वे खाली पेट या शाम के समय खीरा न खाएं। खाना भी चाहें तो भोजन के साथ में या अलग से सब्जी बनाकर खा सकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो