scriptजिम जाकर ना करें ये गलती, नहीं तो घटने की जगह बढ़ जाएगा वजन | Do not over eating after gym, otherwise you will have negative effect | Patrika News

जिम जाकर ना करें ये गलती, नहीं तो घटने की जगह बढ़ जाएगा वजन

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2018 05:30:05 pm

हाल ही एक स्टडी में यह तथ्य सामने आया है कि नया-नया जिम शुरू करने वाले 25 फीसदी से भी ज्यादा लोग वास्तव में अपना वजन घटाने की बजाय उल्टा बढ़ा लेते हैं

over eating

जिम जाकर ना करें ये गलती, नहीं तो घटने की जगह बढ़ जाएगा वजन

हाल ही एक स्टडी में यह तथ्य सामने आया है कि नया-नया जिम शुरू करने वाले 25 फीसदी से भी ज्यादा लोग वास्तव में अपना वजन घटाने की बजाय उल्टा बढ़ा लेते हैं। वर्कआउट की शुरुआत करते ही लोग समझने लगते हैं कि अब हम कुछ भी खा सकते हैं क्योंकि जिम में जाकर कैलोरी तो बर्न करनी है। मगर सच्चाई यह है कि जिम में आप इतनी कैलोरी बर्न नहीं कर पाते।
डाइट फर्म फोरजा सप्लीमेंट्स द्बारा करीब 1000 लोगों की खान-पान की आदत के बारे में यह सर्वेक्षण कराया गया। सर्वे में खुलासा हुआ कि 26 फीसदी लोग ऐसे हैं, जो जिम जाकर छरहरे होने की बजाय और ज्यादा मोटे हो गए।
ये है वजह
जिम जाने वाले लोग हफ्ते में 4 से 5 बार एक घंटे का समय जिम में बिताते हैं। वर्कआउट के बाद वह समझते हैं कि अब वह कुछ भी खाने को आजाद हैं। इसके अलावा एक्सरसाइज करने से भूख भी बढ़ती है, जिससे आप सामान्य से ज्यादा खाने लगते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो