scriptWeight loss Tips: वजन और मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीने का सही समय | Drink Green Tea To Reduce Weight And Obesity | Patrika News

Weight loss Tips: वजन और मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीने का सही समय

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 09:59:41 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Weight loss Tips: अगर आप अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करना चाहते हैं, तो इसका सेवन भोजन से 2 घंटे पहले या फिर खाने के 2 घंटे बाद कर सकते हैं। मोटापा और वजन घटाने वाले लोग भोजन के बीच में ग्रीन टी का सेवन ना करें, अन्यथा खाद्य पदार्थों से मिलने वाला पोषण ठीक से शरीर में नहीं पहुंच पाएगा।

lose_weight_with_green_tea.jpg

Drink Green Tea To Reduce Weight And Obesity

अक्सर आपने वजन कम करने वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन करते हुए देखा होगा। एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल, पॉलिफिनॉल्स गुणों से युक्त ग्रीन टी में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। लेकिन केवल वजन घटाने में ही ग्रीन टी के फायदे नहीं है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी देखे गए हैं। यह आपकी स्किन और हार्ट के लिए भी लाभदायक होती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-एजिंग गुणों के कारण यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकती है। इसके अलावा, ग्रीन टी पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और टाइप टू डायबिटीज के जोखिम को भी घटाने में मदद मिल सकती है।

मोटापा और वजन कम करने वाले लोगों के बीच ग्रीन टी पीने का चलन इसलिए है, क्योंकि ग्रीन टी चयापचय क्रियाओं को बेहतर बनाती है। साथ ही यह ब्रेन फंक्शन को बेहतर करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके वजन घटाने में सहायक हो सकती है। इस प्रकार आप जान ही गए होंगे कि केवल वजन घटाने के लिए ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

 

health-benefits-tea.jpg

लेकिन यह बात भी सच है कि जब तक किसी चीज का सेवन सही मात्रा और सही समय पर ना किया जाए, उसके संपूर्ण फायदे नहीं मिल पाते हैं। कई बार तो सेहत से जुड़े नुकसान देखने को भी मिल सकते हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए बहुत से लोग दिन में कई बार ग्रीन टी का सेवन करते रहते हैं। लेकिन आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि सही तरीके से और आसानी से वजन घटाने के लिए ग्रीन टी पीने का भी सही समय होता है।

अगर आप वास्तव में ग्रीन टी के फायदे को प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे पीने का सबसे बेहतर समय है, दिन में और शाम के नाश्ते के वक्त। ध्यान रखें कि ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती हैं।

 

 

men-stirring-green-tea-in-clear-mug-next-to-different-cups-of-tea.jpg

अगर आप अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को शामिल करना चाहते हैं, तो इसका सेवन भोजन से 2 घंटे पहले या फिर खाने के 2 घंटे बाद कर सकते हैं। मोटापा और वजन घटाने वाले लोग भोजन के बीच में ग्रीन टी का सेवन ना करें, अन्यथा खाद्य पदार्थों से मिलने वाला पोषण ठीक से शरीर में नहीं पहुंच पाएगा। साथ ही भोजन के बीच में ग्रीन टी पीने से आयरन तथा खनिजों के अवशोषण में रूकावट आ सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि व्यायाम और सही पोषण के साथ आप दिन भर में एक से दो कप ग्रीन टी का सेवन करें। तभी आप अपने मोटापा घटाने के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

image-2018-10-24101540378738.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो