मोटापा कम कर लम्बाई बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

पौष्टिक आहार, व्यायाम, योग का नियमित अभ्यास और जीवनशैली में सही आदतें अपनाई जाएं तो शारीरिक संरचना के अनुसार अच्छी हाइट पा सकते हैं

By: युवराज सिंह

Published: 21 Aug 2019, 10:07 AM IST

एक तय उम्र तक लंबाई बढ़ती है लेकिन पौष्टिक आहार, व्यायाम, योग का नियमित अभ्यास और जीवनशैली में सही आदतें अपनाई जाएं तो शारीरिक संरचना के अनुसार अच्छी हाइट पा सकते हैं। जानें हाइट बढ़ाने के अन्य विकल्पों के बारे में -

डाइट में सुधार : शरीर के बेहतर विकास और लंबाई बढ़ाने के लिए खानपान में प्रोटीन से भरपूर डाइट लेना जरूरी है। यह सोयाबीन, मूंगफली, दालों आदि में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हाइट बढ़ाने के लिए कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस जैसे खनिज लवणों से युक्त चीजों को रेगुलर खाना चाहिए। हरी सब्जियों, सूखे मेवे, दूध, दही, अंकुरित अनाज, फल, दही, छाछ आदि में खनिज लवण भरपूर होते हैं।

रस्सीकूद : रस्सी कूदना न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता है बल्कि हाइट बढ़ाने में भी उपयोगी है। इससे रीढ़ की हड्डी में खिंचाव पैदा होता है जिससे लंबाई बढऩे में सहायता मिलती है।

तैराकी : इसे शरीर के लिए संपूर्ण व्यायाम माना जाता है। जो शरीर का रक्तसंचार बेहतर करती है। इससे लंबाई को बढ़ने में मदद मिलती है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned