जिम जाने से ही नहीं, एक्टिव रहने से भी कम हाेता है वजन

जिम जाने से ही नहीं, एक्टिव रहने से भी कम हाेता है वजन

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 16 Mar 2019, 07:21:31 PM (IST) वेट लॉस

वजन घटाने का सीधा फार्मूला है कि जितनी कैलाेरी खार्इ जाए, उससे ज्यादा बर्न की जाए

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है आैर जल्द ही इसे कम करना चाहते हैं ताे काेर्इ भी आपकाे बहुत कम खाने आैर ज्यादा एक्सरसाइज करने कि सलाह देगा। लेकिन क्या आप जानते है कि बिना भारी भरकम वजन उठाए भी कुछ हल्की फूल्की एक्सरसाइज के जरिए आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली, व्यायाम अाैर स्वस्थ आहार हैं वजन घटाने के अाधार।

वजन घटाने का सीधा फार्मूला है कि जितनी कैलाेरी खार्इ जाए, उससे ज्यादा बर्न की जाए।इसका मतलब यह है कि वजन कम करने के लिए, व्यायाम या काेर्इ फिजीकल एक्टिविटी करके आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या आपके द्वारा खाए और पिए जाने वाले खाद्य पदार्थों से मिलने वाली कैलोरी की संख्या से अधिक होनी चाहिए। यहां तक कि अगर आप बहुत अधिक काम करते हैं, लेकिन साथ में खाते भी बहुत हैं तो भी अाप वजन बढ़ाएंगे।

एक शाेध के अनुसार 30 से 50 वर्ष की आयु की एक महिला जो किसी प्रकार की एक्सरसाइल नहीं करती है उसे अपने वजन काे बनाए रखने के लिए राेजाना लगभग 1,800 कैलोरी की ही आवश्यकता हाेती। इस तरह एक पुरूष काे अपने सामान्य वजन को बनाए रखने के लिए लगभग 2,200 कैलोरी की ही आवश्यकता हाेती है।

प्रतिघंटे किसी काम में खर्च हाेती कितनी कैलाेरी:

- 240 से 300 कैलोरी हल्की गतिविधि जैसे कि घर की सफाई या बेसबॉल या गोल्फ खेलना।
- 370 से 460 कैलोरी एक तेज चलना (3.5 मील प्रति घंटे), बागवानी, बाइकिंग (5.5 मील प्रति घंटे), या नृत्य जैसी गतिविधि ।

- 580 से 730 कैलोरी, जैसे कि 9 मिनट प्रति मील की गति से टहलना, फुटबॉल खेलना, या स्विमिंग लैप।

- 740 से 920 कैलोरी, जैसे कि 7 मिनट प्रति मील की गति से दौड़ना, रैकेटबॉल खेलना और स्कीइंग करना।

इससे आप जान सकते कि आपकाे कितनी कैलाेरी खानी है आैर किसी तरह से बर्न करनी है। भले ही आप अपने आहार में कैलोरी की मात्रा नहीं बदलें, लेकिन आप अपने दैनिक जीवन में कैलाेरी बर्न करने की एक्टिविटी जारी रख कर वजन कम कर सकते हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned