वजन कम करने का अचूक नुस्खा है दाैड़ना, आैर भी हैं फायदे

वजन कम करने के लिए दौड़ना एक बेहद लोकप्रिय शारीरिक एक्टिविटी है। यह न केवल एक अच्छा कार्डियो व्यायाम है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा हुआ

By: युवराज सिंह

Published: 06 Mar 2019, 06:58 PM IST

वजन कम करने के लिए दौड़ना एक बेहद लोकप्रिय शारीरिक एक्टिविटी है। यह न केवल एक अच्छा कार्डियो व्यायाम है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भी जुड़ा हुआ है।दाैड़ने की अपनी ही एक खूबी है, इसके लिए आपकाे किसी उपकरण की जरूरत नहीं हैं आैर ना ही काेर्इ समय की पांबदी। जब मन करें तक दाैड़ लगा लाे।दाैड़ने के लिए आप अपनी सुविधानुसार बेस रन, लाॅॅॅग रन, इंटरवेल रन जैसी अलग-अलग शैलियाें अपना सकते हैं।आइए जानते हैं कि दाैड़ना वजन कम करने के लिए कितना उपयाेगी है :-
इससे अधिक कैलोरी बर्न होती है
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप जितनी कैलाेरी का उपभोग करते हैं उससे अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत है और इसके लिए दौड़ना एक परफेक्ट एक्टिविटी है। दौड़ना किसी भी अन्य प्रकार के व्यायाम से अधिक कैलोरी जलता है, क्योंकि जब आप दौड़ते हैं तो विभिन्न प्रकार की मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं। हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, लोग अन्य अभ्यासों की तुलना में दाैड़ने से अधिक कैलोरी जलाते हैं।

दौड़ने के बाद व्यायाम से कैलोरी बर्न होती है
सामान्य तौर पर, दौड़ने से ढेर सारी कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है, लेकिन हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) और कुछ अन्य रनिंग फॉर्म वर्कआउट करने के 48 घंटे बाद तक कैलोरी बर्न करते रहते हैं। हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग कसरत एक ही समय में कई मांसपेशियों को संलग्न करती है और बाद में ठीक होने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। यह फिटनेस समुदाय के बीच "आफ्टरबर्न प्रभाव" के रूप में भी जाना जाता है। साइकिल चलाना "आफ्टरबर्न इफेक्ट" का एक और उदाहरण है और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है।

यह भूख को दबाता है और इसलिए आप कम खाते हैं
आपने सुना होगा कि व्यायाम करने के बाद आपको ज्यादा भूख लगती है, लेकिन हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग इससे निपटने में आपकी मदद करता है। यह भूख को दबाता है और आपको कम खाने में मदद करता है। जब आप कम खाते हैं तो आपकी कैलोरी की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाती है और इसलिए यह वजन घटाने में सहायता करता है। यह साबित करने के लिए कई अध्ययन हुए हैं कि HIIT आपकी भूख कम करता है और आपको कम खाने में मदद करता है। रनिंग का यह रूप भूख हार्मोन "ग्रेलिन" के स्तर को दबा देता है और पेप्टाइड जैसे अधिक तृप्ति हार्मोन का उत्पादन करता है।

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए दौड़ना सबसे अच्छा है
अत्यधिक पेट की चर्बी न केवल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि यह शर्मनाक भी है। अध्ययन बताते हैं कि दौड़ने से पेट की चर्बी कम हो सकती है और आपको इसके लिए अपने आहार में बदलाव करने की भी जरूरत नहीं है।

दौड़ने के अन्य स्वास्थ्य लाभ:
दिल की बीमारी: हर दिन कम से कम पांच से दस मिनट दौड़ने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।
ब्लड शुगर: यह व्यायाम आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी उत्कृष्ट है।
मोतियाबिंद: एक अध्ययन के अनुसार मध्यम गति से चलना और जोरदार दौड़ना दोनों मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned